नई दिल्ली, एजेंसी। Central Board of Secondary Education (CBSE) द्वारा कल यानी रविवार (7 जुलाई) को CTET 2019 की परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा के लिए जुलाई 2019 में 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जहां 14 लाख से अधिक उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित रहे। जानकारी के अनुसार, CTET जुलाई 2019 का परिणाम अगस्त में आने की उम्मीद है। हालांकि, अभी आंसर की को लेकर कोई ऑफिशियल तौर तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

CTET आंसर की और उम्मीदवारों की शीट सीबीएसई (CBSE) द्वारा जारी की जाएगी। परिणाम जारी करने से पहले इसका आधिकारिक ऐलान भी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी वो सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आंसर की चेक कर सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक, CTET मार्कशीट और प्रमाणपत्र डिजिटल फार्मेट में सफल उम्मीदवारों को उनके डिजी लॉकर खाते में प्रदान किए जाएंगे। वहीं, नियुक्ति के लिए CTET योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए इसके परिणाम की घोषणा की तारीख से सात वर्ष होगी।

बता दें कि सभी उपस्थित उम्मीदवारों के डिजी लॉकर खाते बनाए जाएंगे और सीबीएसई के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा। बताया गया कि डिजिटली साइन्ड प्रमाणपत्र आईटी एक्ट के तहत मान्य होंगे।

CTET या सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट एक शिक्षक के रूप में नियुक्ति को लेकर किए जाने वाला टेस्ट है। CTET परीक्षा दो पेपरों के लिए आयोजित की जाती है। पेपर 1 प्राइमरी स्टेज टीचर्स के लिए होता है और पेपर 2 एलीमेंट्री स्टेज टीचर्स के लिए होता है।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस