Move to Jagran APP

CSS Scholarship 2020: सीएसएस स्कॉलरशिप की सूची जारी, ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करें अपना नाम

CSS Scholarship 2020 बिहार बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर चयनित छात्रों की सूची के अलावा श्रेणी के अनुसार कट ऑफ मार्क्स भी जारी किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 06:04 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:04 PM (IST)
CSS Scholarship 2020: सीएसएस स्कॉलरशिप की सूची जारी, ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करें अपना नाम
CSS Scholarship 2020: सीएसएस स्कॉलरशिप की सूची जारी, ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करें अपना नाम

CSS Scholarship 2020: केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (MHRD), अब के शिक्षा मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली सेंट्रल सेक्टर स्कीम (CSS) स्कॉलरशिप का परिणाम जारी कर दिया गया है। कॉलेज और विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप में बिहार बोर्ड के छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है। बिहार बोर्ड द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर चयनित छात्र-छात्राओं के नाम की सूची जारी कर दी गई है। स्टूडेंट्स, बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करके अपने नाम, रोल नंबर की जांच कर सकते हैं। बता दें कि 12वीं बोर्ड उत्तीर्ण करने के बाद इस स्कॉलरशिप के तहत छात्र-छात्राओं से आवेदन लिए जाते हैं। इस स्कॉलरशिप कार्यक्रम में नेशनल बोर्ड समेत राज्य बोर्ड के स्टूडेंट्स भी हिस्सा लेते हैं। बता दें कि बिहार बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर चयनित छात्रों की सूची के अलावा श्रेणी के अनुसार, कट ऑफ मार्क्स भी जारी किया है।

loksabha election banner

बता दें कि इस स्कॉलरशिप के तहत अंडर ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए प्रति माह 1 हजार राशि और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए 2 हजार प्रति माह की राशि छात्र-छात्राओं को प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप मेधावी स्टूडेंट्स को दी जाती है। आम तौर पर, बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के पांच सप्ताह के भीतर इसकी सूची जारी होती है। हालांकि, इस बार कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई और आईसीएसई के नतीजे जारी होने में विलंब हुआ था। इस वजह से इसके परिणाम में भी देरी हुई है।

इन स्टेप से करें चेक

सबसे पहले स्टूडेंट्स, बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें। होमपेज पर एनएसपी कटऑफ एंड लिस्ट ऑफ़ स्टूडेंट्स ईयर 2020 पर क्लिक करें। अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां स्टूडेंट्स अपने नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, केटेगरी, स्ट्रीम के अनुसार चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.