नई दिल्ली, जेएनएन। NTA (National Testing Agency) ने बुधवार देर शाम CSIR NET परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। बता दें कि पहले नेट परीक्षा का रिजल्ट (CSIR Result) 14 जनवरी को जारी होना था। किसी वजह से तय तारीख को रिजल्ट जारी नहीं हो सका था। वहीं, यह रिजल्ट आज यानी बुधवार को जारी किया गया है।

मालूम हो कि CSIR NET के माध्यम से जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चरर के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता की जांच की जाती है। CSIR UGC NET परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार गणितीय विज्ञान, जीव विज्ञान, वायुमंडलीय, रासायनिक विज्ञान आदि संबंधित क्षेत्रों में लेक्चररशिप कर सकते हैं।

CSIR NET परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, जो कि जून और दिसंबर में परीक्षा आयोजित की जाती है। जून 2020 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन मार्च 2020 से शुरू होने की उम्मीद है। 21 जून 2020 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

NTA CSIR UGC NET परीक्षा के लिए इस साल 2 लाख 82 हजार 117 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में 2 लाख 25 हजार 889 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

NTA CSIR UGC NET परीक्षा के लिए इस साल 2 लाख 82 हजार 117 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में 2 लाख 25 हजार 889 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परिक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

परिक्षार्थियों को रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट में सबसे पहले लॉग इन करना होगा और एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट करना होगा। ऐसा करते ही स्‍क्रीन पर उनका रिजल्‍ट आ जाएगा।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस