Move to Jagran APP

CSBC Admit Card: जारी हुए बिहार मद्य निषेध सिपाही लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

CSBC Prohibition Constable Admit Card 2022 बिहार में मद्य निषेध सिपाही की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 16 अक्टूबर को सीएसबीसी द्वारा किया जाना है। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए एडमिट कार्ड 30 सितंबर से से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 04:17 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 07:33 AM (IST)
CSBC Admit Card: जारी हुए बिहार मद्य निषेध सिपाही लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड
सीएसबीसी कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2022 आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic.in से डाउनलोड करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CSBC Prohibition Constable Admit Card 2022: बिहार मद्य निषेध सिपाही भर्ती के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। बिहार राज्य सरकार के मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में ‘मद्य निषेध सिपाही’ के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु निर्धारित प्रक्रिया के पहले चरण लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र को लेकर आधिसूचना केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने जारी की है। पर्षद द्वारा 29 सितंबर को जारी अपडेट के मुताबिक, मद्य निषेध सिपाही लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 30 सितंबर से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

prime article banner

मद्य निषेध सिपाही लिखित परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड लिंक

CSBC Admit Card: 100 अंको एवं 2 घंटे की होगी लिखित परीक्षा

सीएसबीसी द्वारा जारी बिहार मद्य निषेध सिपाही भर्ती अधिसूचना के मुताबिक लिखित परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी और इसके लिए कुल 100 अंक निर्धारित हैं। इस परीक्षा में विभिन्न विषयों से 100 वस्तुनिष्ठ प्रकृति के प्रश्न होंगे। इन विषयों में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान (इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र), विज्ञान (भौतिकी, रसायन शास्त्र, प्राणि विज्ञान, वनस्पति विज्ञान), सामान्य ज्ञान व समसामयिक मामले शामिल हैं। उम्मीदवारों को इन प्रश्नों के दिए गए विकल्पों में से सही का चुनाव करते हुए दी गई ओएमआर शीट में मार्क करना होगा।

यह भी पढ़ें - Bihar DLRS Application 2022: बिहार राजस्व व भूमि सुधार विभाग में 2500 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन

लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए जाने के लिए उम्मीदवारों को इसमें न्यूनतम 30 फीसदी अंक अर्जित करने होंगे। इस कट-ऑफ से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों में से अधिकतम प्राप्तांक वाले रिक्तियों की संख्या से 5 गुना उम्मीदवारों को शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा के लिए सीएसबीसी द्वारा आमंत्रित किया जाएगा।

बता दें कि सीएसबीसी द्वारा ‘मद्य निषेध सिपाही’ के 76 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना सं.01/2022 हाल ही में जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 13 अगस्त से 13 सितंबर तक आमंत्रित किए गए थे। इस बाद पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए पर्षद ने 16 अक्टूबर 2022 तारीख निर्धारित की है।

यह भी पढ़ें - Jamshedpur Chowkidar Bharti: जमशेदपुर में ग्रामीण चौकीदार के 284 पदों हेतु आवेदन 30 सितंबर तक, 10वीं पास नौकरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.