Move to Jagran APP

Bihar Police में कोंस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, तकरीबन 12,000 पदों पर होगी बहाली

CSBC Bihar Police Constable Notification 2019 जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर दें।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 05:56 PM (IST)
Bihar Police में कोंस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, तकरीबन 12,000 पदों पर होगी बहाली
Bihar Police में कोंस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, तकरीबन 12,000 पदों पर होगी बहाली

पटना, जेएनएन। CSBC Bihar Police Constable Notification 2019: बिहार पुलिस राज्य के युवाओं के लिए नौकरियों का तोहफा लेकर आई है। यहां पुलिस विभाग में कोंस्टेबल के 11,880 पदों पर बंपर भर्ती होने जा रही है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है इसलिए उम्मीदवार बिना समय गंवाए इस भर्ती के लिए आवेदन कर दें। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर दें।

loksabha election banner

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कोंस्टेबल (Central Selection Board of Constable) ने भर्ती को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके मुताबिक आने वाले महीनों में बिहार पुलिस में कोंस्टेबलों की बंपर भर्ती की जाएगी। रिक्रूटमेंट बोर्ड (Recruitment Board) ने शुक्रवार को कोंस्टेबलों के पदों पर 11,880 भर्तियों को लेकर विज्ञापन जारी किया है। यहां आपको जानकारी के लिए यह भी बता दें कि कोंस्टेबलों की ये भर्ती बिहार पुलिस (Bihar Police), बिहार मिलिट्री पुलिस (Bihar Military Police- BMP), स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन (Special India Reserve Battalion- SIRB) और बिहार स्टेट इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी बटालियन (Bihar State Industrial Security Battalion- BSISB) के लिए की जाएगी। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया (Application Process) 05 अक्टूबर, 2019 यानी कल से शुरू हो जाएगी।

आयु सीमा (Age Limit)-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु (Minimum Age) 18 साल होनी चाहिए वह किसी भी कैटेगरी से संबंधित हो। इसके साथ ही उम्मीदवार की अधिकतम आयु (Maximum Age) 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यह अधिकमत आयु सामान्य वर्ग (General Category) के कैंडिडेट्स के लिए है। ओबीसी पुरुष (OBC Male) उम्मीदवारों के लिए यह लिमिट 27 वर्ष और ओबीसी महिला (OBC Female) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 है जबकि एससी/एसटी कैटेगरी (SC/ST Category) के लिए 30 साल निर्धारित की गई है।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)-

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन (Selection) दो चरणों (Stages) में किया जाएगा। पहले चरण में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा (Written Exam) देनी होगी। लिखित परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। यह ओएमआर आधारित ओब्जेक्टिव टेस्ट (OMR Based Objective Test) होगा। लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट (Shortlist) किए गए उम्मीदवारों को फिजाकल मिजरमेंट/एफिसिएंसी टेस्ट (Physical Measurment/Efficiency Test) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फाइनल सेलेक्शन PET और PMT राउंड में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Good News for CBSE 10th & 12th students: वापस मिलेंगे रजिस्ट्रेशन के 2,000 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.