नई दिल्ली, जेएनएन।CSBC Bihar Police Constable Exam 2020: सेंट्रल सिलेक्शन ऑफ कांस्टेबल ने बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल पद की परीक्षा पोस्टपोन कर दी है। अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर विभाग की तरफ से यह सूचना दी गई है। अब यह परीक्षा 20 जनवरी 2020 को आयोजित होगी। संभावना जताई जा रही है कि इस परीक्षा में कम से कम 6 लाख उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं।

परीक्षा रद होने का नहीं पता चला कारण

सीएसबीसी ने इस परीक्षा के रद होने का कारण अभी तक नहीं दिया है। विभाग की तरफ से जारी नई सूचना के मुताबिक, सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह ऑफिशियल वेबसाइचेक करने के बाद ही परीक्षा देने जाए।

बता दें कि इससे पहले 7 जनवरी 2020 को इस परीक्षा के लिए सभी उम्मीदवारों के रोल नंबर के हिसाब से परीक्षा सेंटर का आयोजन किया गया था। इस लिस्ट के अनुसार लगभग 900 सेंटर आोयजित किए थे। जिसमें से 74 सेंटर पटना में आयोजित किए गए थे। गौरतलब है कि इससे पहले 12 जनवरी को मुजफ्फरपुर में बिहार पुलिस परीक्षा के दौरान कुछ छात्रों को नकल करते हुए पकड़ गया था।

जारी हो चुका है एडमिट कार्ड

बिहार पुलिस (Bihar Police) ने कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (admit card) वेबसाइट पर जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर और जन्म तिथि सबमिट करनी होगी। जो उम्मीदवार वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं वे बोर्ड ऑफिस आकर 6 और 7 जनवरी को अपना एडमिट कार्ड ले सकते हैं।

बता दें कि बिहार पुलिस (Bihar Police)/बिहार सैन्य पुलिस/ विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी/ बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में 'सिपाही' (कॉन्स्टेबल) के 11,880 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होनी हैं। इस परीक्षा में चयन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का स्तर 12वीं तक का होगा और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। ये परीक्षा सिर्फ क्वालिफाइंग होगी यानी कि इसमें हासिल हुए अंकों को मेरिट में नहीं जोड़ा जाएगा।

लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा के देनी होगी। शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं - दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस