Move to Jagran APP

CLAT 2020 : क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, उम्मीदवार consortiumofnlus.ac.in पर करें आवेदन

CLAT 2020 कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (Common Law Admission Test CLAT 2020) यानी कि क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज यानी कि 10 जुलाई 2020 है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 11:46 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 11:46 AM (IST)
CLAT 2020 : क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, उम्मीदवार consortiumofnlus.ac.in पर करें आवेदन
CLAT 2020 : क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, उम्मीदवार consortiumofnlus.ac.in पर करें आवेदन

CLAT 2020 : कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (Common Law Admission Test, CLAT 2020) यानी कि क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज यानी कि 10 जुलाई 2020 है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.inपर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि CLAT 2020 एप्लिकेशन की आवेदन की तारीखों को कई बार बढ़ाया गया है।  दरअसल कोरोनवायरस वायरस महामारी के दौरान छात्र-छात्राओं को आवेदन करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इसलिए स्टूडेंट्स की सहुलियत के लिए आवेदन की प्रक्रिया के लिए तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा परीक्षा की तारीख भी टाल दी गई थी।

loksabha election banner

इसके तहत यह परीक्षा 10 मई को प्रस्तावित थी लेकिन इसे टालकर 21 जून के लिए निर्धािरत किया गया। लेकिन तब तक भी हालात ठीक नहीं होने की वजह से परीक्षा की तारीखों को फिर बढ़ाया गया। अब एग्जाम को  दोबारा रीशेड्यूल किया गया है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा 22 अगस्त, 2020 को आयोजित की जाएगी।

CLAT एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन हर साल मई के महीने में किया जाता रहा है। लेकिन इस बार कोविड- 19 संक्रमण की वजह से तय शेड्यूल पर परीक्षा नहीं हो पाई। बता दें कि इस परीक्षा के जरिए देशभर के 21 राष्ट्रीय विश्वविद्यालयो में दाखिला दिया जाता है। हर साल कोई एक लॉ स्कूल क्लैट परीक्षा का आयोजन कराता है।

CLAT 2020: ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं

- यहां होम पेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा है क्लिक हेयर लिखा है

- अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा

- अब डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा

- अब एक नए यूजर हैं, तो "रजिस्टर" टैब पर क्लिक करें और सभी जानकारी भरें और सबमिट करें

- अपना रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन पेज पर वापस जाएं और अपने क्रेडेंशियल्स में कुंजी और लॉग इन करें- आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें

- आवेदन शुल्क और सबमिट बटन का भुगतान करें

CLAT 2020: ये होगी फीस

क्लैट की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की फीस एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये और प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में फीस देगी। वहीं अन्य उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस देनी होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.