Move to Jagran APP

Class 10 Board Exams 2021: इन बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, जानें किन-किन राज्यों में रद्द या स्थगित हुए कक्षा 10 के एग्जाम

Class 10 Board Exams 2021 केंद्रीय बोर्ड – सीबीएसई और सीआईएससीई ने पहले ही 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा कर दी थी और इसके बाद विभिन्न राज्यों में कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द किया जा रहा है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 10:40 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 10:40 AM (IST)
Class 10 Board Exams 2021: इन बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, जानें किन-किन राज्यों में रद्द या स्थगित हुए कक्षा 10 के एग्जाम
आइए नजर डालते हैं विभिन्न राज्यों में कक्षा 10 की परीक्षाओं की वर्तमान स्थिति (3 जून 2021 तक) पर।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Class 10 Board Exams 2021: फरवरी 2020 से फैली देश में कोविड-19 महामारी के चलते बाधित हुई पिछले शैक्षणिक वर्ष 2019-20 की परीक्षाओं समेत सभी शैक्षणिक गतिविधियों के बाद वर्ष 2020-21 के दौरान भी परंपरागत शिक्षण कार्य नहीं हुए और महामारी की दूसरी लहर के चलते विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में स्कूली स्तर पर केंद्रीय बोर्डों और विभिन्न राज्यों के बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के पहले स्थगित किया गया था और अब इन्हें नये सेशन को शुरू करने में देरी से बचने के लिए रद्द किया जा रहा है। केंद्रीय बोर्ड – सीबीएसई और सीआईएससीई ने पहले ही 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा कर दी थी और इसके बाद विभिन्न राज्यों में कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द किया जा रहा है। हालांकि, दूसरी तरफ कुछ ऐसे राज्य हैं जिन्होंने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर अंतिम फैसला अभी नहीं लिया है या परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी चल रही हैं। ऐसे में आइए नजर डालते हैं विभिन्न राज्यों में कक्षा 10 की परीक्षाओं की वर्तमान स्थिति (3 जून 2021 तक) पर-

loksabha election banner

सीबीएसई बोर्ड – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द किये जाने से सम्बन्धित आधिकारिक नोटिस 14 अप्रैल 2021 को जारी किया था। सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 7 जून तक आयोजित की जानी थीं।

सीआईएससीई बोर्ड – दूसरे केंद्रीय बोर्ड ‘द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस’ ने आईसीएसई यानि कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की घोषणा 20 अप्रैल को की थी। इन परीक्षाओं का आयोजन 4 मई से 7 जून तक किया जाना था।

यूपी बोर्ड – उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) की हाई स्कूल यानि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने की आधिकारिक घोषणा राज्य सरकार में उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने 29 मई 2021 को की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाई स्कूल परीक्षा के लिए 29.9 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। यूपी हाई स्कूल परीक्षाएं 24 अप्रैल से होनी थीं, लेकिन बाद में इसे पंचायत चुनावों के चलते 8 मई से कराने की घोषणा की गयी थी।

राजस्थान बोर्ड - कोविड-19 महामारी के चलते लंबित चल रही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (आरबीएसई) की कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने का फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्य कैबिनेट की 2 जून 2021 को हुई बैठक में लिया गया। बैठक के बाद, बोर्ड की तरफ से परीक्षा को रद्द किये जाने और मूल्यांकन के बारे में जल्द ही अपडेट जारी करने की जानकारी साझा की गयी।

पंजाब बोर्ड – पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा 15 अप्रैल 2021 को की थी। इन परीक्षाओं का आयोजन 4 से 24 मई तक किया जाना था। बाद में बोर्ड द्वारा कक्षा 10 के रिजल्ट 18 मई 2021 को घोषित किये गये।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड – हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (एचपीबीओएसई) ने कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा 5 मई को की थी। साथ ही, स्टूडेंट्स को इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया।

हरियाणा बोर्ड – स्कूल एजुकेशन बोर्ड हरियाणा (बीएसईएच) ने कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा 15 अप्रैल को की थी। छात्रों के रिजल्ट इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर किये जाने की घोषणा बोर्ड द्वारा की गयी। राज्य में 10वीं की परीक्षाएं 22 अप्रैल से होनी थीं।

मध्य प्रदेश बोर्ड – मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेंकेंड्री एजुकेशन (एमपीबीएसई) ने भी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने की घोषणा 26 अप्रैल को की थी। मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा 10वीं के रिजल्ट सीबीएसई की तर्ज पर मूल्यांकन करते हुए जारी किये जाने की घोषणा की गयी थी।

उत्तराखण्ड बोर्ड – उत्तराखण्ड सरकार में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने उत्तराखण्ड बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (यूबीएसई) की कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की घोषणा 19 अप्रैल को की थी। परीक्षाओं का आयोजन 4 मई से किया जाना था।

छत्तीसगढ़ बोर्ड – अन्य राज्यों के बोर्ड की तरह ही छत्तीसगढ़ बोर्ड की भी कक्षा 10 की परीक्षाएं रद्द कर दी गयी थीं। साथ ही छात्रों के रिजल्ट 19 मई को जारी किये गये।

इन राज्यों ने भी की 10वीं की परीक्षाएं रद्द

उपरोक्त केंद्रीय एवं राज्य बोर्ड के अतिरिक्त भी कई अन्य राज्यों द्वारा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दिया गया है। इनमें ओडिशा, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिल नाडु, तेलंगाना (रिजल्ट जारी) आदि शामिल हैं।

इन राज्यों में कक्षा 10 की परीक्षाओं के आयोजन/कैंसिल पर निर्णय बाकी

दूसरी तरफ कई ऐसे राज्य भी हैं जिन्होंने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। इनमें पश्चिम बंगाल, असम, कर्नाटक, केरल, आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.