नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CISF Constable/Tradesman Exam 2019: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानि सीआईएसएफ ने कॉन्सटेबल/ट्रेड्समैन भर्ती 2019 के अंतर्गत लिखित परीक्षा की नई तिथि जारी की है। सुरक्षा बल द्वारा आज जारी एक नोटिस के अनुसार आगामी 7 जून को आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा का आयोजन अब 6 सितंबर 2020 को किया जाएगा। सीआईएसएफ ने अपने नोटिस में बताया कि कॉन्सटेबल/ट्रेड्समैन लिखित परीक्षा 2019 की तिथि में संशोधन प्रशासनिक कारणों के चलते किया गया है।

बता दे कि सीआईएसएफ द्वारा विभिन्न ट्रेड्स में कॉन्सटेबल/ट्रेड्समैन के कुल 914 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन सितंबर 2019 में जारी किया था और आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर तक चली थी। इन पदों में कुक, कॉब्लर, बार्बर, वाशरमैन, कारपेंटर, स्वीपर, पेंटर, मेसन, प्लम्बर, माली और इलेक्टिशियन शामिल हैं।

ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, चयन प्रक्रिया के अंतर्गत दो चरण निर्धारित हैं। पहले चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) / शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), डॉक्यूमेंटेशन और ट्रेड टेस्ट का आयोजन किया गया। वहीं, दूसरे चरण में ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा होनी है।

सीआईएसएफ कॉन्सटेबल/ट्रेड्समैन लिखित परीक्षा 2019 ओएमआर आधारित होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रकृति के कुल 100 प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल नॉलेज, इलीमेंट्री मैथमेटिक्स, एनालिटिकल एप्टीट्यूड, आदि से सम्बन्धित प्रश्न होंगे। ये सभी प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनो ही भाषाओं में होंगे। हालांकि, प्रश्न संख्या 81 से 100 के उत्तर सिर्फ अंग्रेजी या हिंदी में ही देने होंगे।

सीआईएसएफ कॉन्सटेबल/ट्रेड्समैन भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों की अंतिम चयन सूची पीईटी/पीएसटी, डॉक्यूमेंटेशन, ट्रेड टेस्ट और लिखित परीक्षा के बाद वर्ग के अनुसार तैयारी की जानी है। इसके लिए सीआईएसएफ ने वर्गवार न्यूनतम क्वालीफाईंग मार्क्स निर्धारित किये हैं- अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस, और एक्स-सर्विसमेन के लिए 35 फीसदी, जबकि एससी, एसटी और ओबीसी के लिए 33 फीसदी अंक आवश्यक हैं। टाई अंकों की स्थिति में पहले अधिक आयु के उम्मीदवारों की वरीयता दी जाएगी और फिर आवश्यकता पड़ने पर हाईट, शैक्षणिक योग्यता और अल्फाबेटिकल आर्डर के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।

यहां देखें ऑफिशियल नोटिस

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस