Move to Jagran APP

सीआईएससीई ने ICSE और ISC सेमेस्टर वन एग्जाम टाइम टेबल किया जारी, 15 नवंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं

स्टूडेंट्स ध्यान दें अंग्रेजी पर्यावरण विज्ञान और भूगोल सहित अन्य अधिकांश विषय के लिए ICSE कक्षा 10 के प्रश्नपत्र एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित किए जाएंगे। हालांकि गणित सब्जेक्ट के लिए स्टूडेंट्स को एक घंटे और 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित किए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 10:21 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 10:29 AM (IST)
सीआईएससीई ने ICSE और ISC सेमेस्टर वन एग्जाम टाइम टेबल किया जारी, 15 नवंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ( Council for the Indian School Certificate Examinations, CISCE)

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ( Council for the Indian School Certificate Examinations, CISCE) ICSE कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं ने सेमेस्टर 1 परीक्षाओं के लिए टाइमटेबल जारी कर दिया है। इसके तहत कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए सेमेस्टर वन की परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू होंगी। वहीं आईसीएसई कक्षा 10 की परीक्षाएं जहां 6 दिसंबर तक जारी रहेंगी, वहीं कक्षा 12 के एग्जाम 16 दिसंबर को समाप्त होंगे।

loksabha election banner

स्टूडेंट्स ध्यान दें, अंग्रेजी, पर्यावरण विज्ञान और भूगोल सहित अन्य अधिकांश विषय के लिए ICSE कक्षा 10 के प्रश्नपत्र एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित किए जाएंगे। हालांकि गणित सब्जेक्ट के लिए स्टूडेंट्स को एक घंटे और 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा कक्षा 12 आईएससी बोर्ड के सभी पेपर एक घंटे 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित किए जाएंगे। शेड्यूल के मुताबिक कक्षा 10 की परीक्षाएं अंग्रेजी भाषा के पेपर 1 से शुरू होंगी। वहीं कक्षा 12 की परीक्षाएं अंग्रेजी के पेपर 2 के साथ 15 नवंबर को शुरू होंगी।

सीआईएससीई बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित करने का एक अलग तरीका अपनाएगा। वहीं बोर्ड ने पहले कहा था कि शैक्षणिक सत्र को दो सेमेस्टर में विभाजित किया गया है, जिसमें प्रत्येक सेमेस्टर में लगभग 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम शामिल है। वहीं काउंसिल ने पिछले साल से चल रही महमारी को कोविड-19 के कारण प्रभावित हुई पढ़ाई के चलते आईसीएसई और आईएससी छात्रों के लिए विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम को भी कम कर दिया है। अगले वर्ष के लिए ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) के लिए कम किए गए पाठ्यक्रम को दो भागों में विभाजित किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक सेमेस्टर में शामिल की जाने वाली यूनिट्स/सब यूनिट्स को स्पष्ट रूप से क्लीयर किया गया है। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.