Move to Jagran APP

CISCE Date Sheet 2021: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा के बाद

CISCE Date Sheet 2020 काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के ऐलान के बाद किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 08:36 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 08:37 AM (IST)
CISCE Date Sheet 2021: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा के बाद
प्रैक्टिकल विषयों के लिए एग्जाम डेट पर अंतिम निर्णय विजिटिंग एग्जामिनर के केंद्रों के पर्यवेक्षण के बाद ही लिया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CISCE Date Sheet 2021: एक तरफ जहां सीबीएसई बोर्ड समेत कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है, वहीं दूसरी ओर आईसीएसई और आईएससी की वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को थोड़ा और रूकना पड़ सकता है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के ऐलान के बाद किया जाएगा। हालांकि, काउंसिल ने जनवरी के आखिर में सभी सम्बद्ध स्कूलों को सर्कुलर जारी करते हुए आईसीएसई और आईएससी की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन हर वर्ष की ही भांति फरवरी और मार्च माह के दौरान किये जाने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिये गये थे।

loksabha election banner

यहां देखें नोटिस

काउंसिल के प्रमुख गेरी अराथून ने, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कहा कि जैसे ही चुनावों की तारीखों की घोषणा की जाएगी, वैसे ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। दोनो ही कक्षाओं की विषयवार परीक्षा तिथियों के लिए टाइम-टेबल चुनाव की घोषणा के बाद एक या दो दिन में कर दिया जाएगा।

दूसरी तरफ, प्रैक्टिकल विषयों फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी, इंडियन म्यूजिक और फैशन डिजाइनिंग के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम की तिथियों पर अंतिम निर्णय विभिन्न परीक्षा केंद्रों के प्रमुख से विजिटिंग एग्जामिनर की चर्चा और सेंटर के पर्यवेक्षण के बाद ही लिया जाएगा।

प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए स्कूलों को लैब की क्षमता के अनुसार परीक्षार्थियों के अलग-अलग बैच बनाने होंगे। काउंसिल की तरफ से स्कूलों को प्रमुखों को इस वर्ष की प्रायोगिक परीक्षाओं और प्रश्न-पत्रों के लिए सर्कुलर भी जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.