Move to Jagran APP

CISCE 10th, 12th Result 2021: 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों पर ये है लेटेस्ट अपडेट, चेक करें डिटेल्स

CISCE 10th 12th Result 2021 इस वर्ष कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण ICSE और ISC दोनों परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। काउंसिल ने मूल्यांकन मानदंड पहले ही जारी कर दिया है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर इसे चेक कर सकेंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 12:57 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 12:57 PM (IST)
CISCE 10th, 12th Result 2021: 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों पर ये है लेटेस्ट अपडेट, चेक करें डिटेल्स
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) क्लास 10 और 12 रिजल्ट 2021

 CISCE 10th, 12th Result 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 10वीं (ICSE) और 12वीं (ISC) कक्षा के परिणामों का लंबे समय से स्टूडेंट्स इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, काउंसिल ने अभी तक परिणाम घोषणा की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक अपडेट नहीं दिया है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, काउंसिल के सचिव गेरी अराथून ने कहा है कि परिणाम की तारीख के बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया चल रही है और इसकी घोषणा कभी भी की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि इस माह में परिणामों की घोषणा किए जाने की संभावना है।

prime article banner

बता दें कि इस वर्ष कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण ICSE और ISC दोनों परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। काउंसिल ने मूल्यांकन मानदंड पहले ही जारी कर दिया है। आईसीएसई के लिए मूल्यांकन नीति के मुताबिक, कक्षा 9 और 10 में स्टूडेंट्स द्वारा प्राप्त औसत अंकों को ध्यान में रखा जाएगा। वहीं, आईएससी, कक्षा 12 के लिए, कक्षा 11 और 12 में विभिन्न परीक्षाओं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त औसत अंकों को ध्यान में रखा जाना है। इसमें प्रोजेक्ट वर्क और प्रैक्टिकल एग्जाम के अंक भी शामिल हैं।

एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद, स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट, cisce.org पर विजिट कर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके अलावा, काउंसिल द्वारा एसएमएस के माध्यम से भी परिणाम प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जा सकती है। रिजल्ट्स से संबंधित किसी भी प्रकार की नवीनतम सूचनाओं के लिए, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजों की घोषणा 10 जुलाई, 2020 को की गई थी। कुल 99.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा पास की थी। जबकि, 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 96.82 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल घोषित किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.