नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CGPSC SSE Main Exam 2020: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग यानि सीजीपीएससी ने राज्य सेवा परीक्षा 2019 के अंतर्गत मुख्य परीक्षा (आफलाइन परीक्षा) को लॉक डाउन के कारण स्थगित कर दिया है। मुख्य परीक्षा का आयोजन का 17 से 20 जून 2020 तक किया जाना था। आयोग ने परीक्षा स्थगित करने से सम्बन्धित नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट, psc.cg.gov.in पर जारी किया।

सीजीपीएससी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 के लिए नई तिथियों की घोषणा अलग से प्रकाशित की जाएगी। उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट पर परीक्षा की नई तिथि के बारे में अपडेट के लिए समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

बता दें कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा 2019 के माध्यम से 242 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 21 नवंबर 2019 को जारी किया था। चयन प्रक्रिया के अंतर्गत आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जनवरी 2020 के अंत मे जारी किया गया था। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 का आयोजन 9 फरवरी को किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था।

छत्तीसगढ़ राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 का आयोजन दो चरणों, लिखित परीक्षा और साक्षात्कार मे किया जाना है। लिखित परीक्षा में भाषा और निबंध के पेपरों के साथ-साथ सामान्य अध्ययन के कुल 5 प्रश्न पत्र होंगे। प्रत्येक पेपर के लिए 200 अंक निर्धारित किये गये हैं। उम्मीदवारों को इन सभी सात पेपरों में सम्मिलित होना होगा और किसी एक में या अगले चरण इंटरव्यू में अनुपस्थिति से उम्मीदवारों आयोग द्वारा अनर्ह घोषित कर दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में भाषा के पेपर को छोड़कर अन्य छह पेपर अभ्यर्थी की इच्छानुसार केवल हिन्दी या अंग्रेजी में होंगे और इनके उत्तरों को हिन्दी या अंग्रेजी में अंशत: नहीं दिया जा सकता है।

सीजीपीएससी राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 स्थगित किये जाने से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस