नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE Term 2 Result 2022 Date: सीबीएसई टर्म 2 फाइनल रिजल्ट की राह देख रहे दसवीं, बारहवीं स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही नतीजों के लिए आधिकारिक तिथियों की घोषणा की जा सकती है। दरअसल, सीबीएसई बोर्ड की ओर से मीडिया रिपोर्ट्स में अधिकारियों द्वारा शेयर की गई फाइनल जानकारी के अनुसार,सीबीएसई के जुलाई के महीने में कक्षा 10 के परिणाम जारी करने की उम्मीद है। हालांकि, बोर्ड के करीबी सूत्रों ने संकेत दिया है कि सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट इसी महीने यानी कि जून के अंत तक जारी किया जा सकता है, क्योंकि मूल्यांकन का काम लगभग पूरा हो चुका है और परिणाम तैयार करने प्रक्रिया अब शुरू होगी। वहीं टर्म 1 और 2 के लिए वेटेज के साथ-साथ अनुपस्थित रहने वाले छात्रों के लिए मार्किंग पर भी निर्णय लिया जाएगा। 

इसके अलावा, कक्षा 12 के परिणाम छात्र जुलाई 2022 के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने फिलहाल रिजल्ट पर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है, इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट से जुड़ी किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की ओर से आयोजित होने वाली सीबीएसई कक्षा 10 के लिए बोर्ड परीक्षा 24 मई को समाप्त हुई थीं, जबकि सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 जून को समाप्त हुईं थीं। सीबीएसई 10वीं, 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू हुई थी। वहीं लगभग 21 लाख कक्षा 10 के लिए करीब14 लाख स्टूडेंट्स कक्षा 12 में शामिल हुए थे। इस तरह परीक्षा में कुल 35 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। वहीं अब यह सभी अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Edited By: Nandini Dubey