नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE Term 2 Date Sheet 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) 10वीं, 12वीं की टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 मार्च-अप्रैल में आयोजित होने की उम्मीद है। हालांकि फिलहाल स्टूडेंट्स टर्म-1 रिजल्ट 2022 का ही इंतजार कर रहे हैं। वहीं कुछ स्टूडेंट्स ने तो कोरोना की तीसरी लहर में बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए परीक्षा को रद्द करने या फिर ऑनलाइन करने के लिए बोर्ड से सोशल मीडिया पर गुहार लगाई थी। वहीं अब ताजा अपडेट के अनुसार,बोर्ड टर्म- 2 की परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10, 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं फरवरी के अंत से शुरू होने की संभावना है। वहीं टर्म 2 डेट शीट 2022 भी अगले सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड के करीबी सूत्रों ने टर्म 2 के लिए बोर्ड परीक्षाओं के लिए अस्थायी टाइमटेबल भी तैयार कर लिया है। टर्म 1 के परिणाम की तारीख पर बोलते हुए, मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों ने साझा किया कि सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2022 फरवरी के पहले सप्ताह के साथ-साथ टर्म 2 डेट शीट के शेड्यूल के साथ होने की संभावना है। इसके तहत, व्यावहारिक परीक्षा के साथ-साथ थ्योरी परीक्षाओं का प्रोगाम भी जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने एक मीडिया संस्थान से बातचीत में कहा कि तारीखों और विशेष रूप से टर्म 2 परीक्षा के बारे में पूछे जाने पर साझा किया कि बोर्ड 15 फरवरी से व्यावहारिक परीक्षा शुरू करना चाहता था। हालांकि, यह वर्तमान में महामारी की स्थिति के साथ-साथ 5 राज्यों में चुनावों के कारण संभव नहीं है। ऐसे में अब यह फरवरी के अंत तक व्यावहारिक परीक्षा शुरू करने पर विचार कर रहा है।

टर्म 2 के लिए थ्योरी परीक्षा, जो सब्जेक्टिव मोड में आयोजित की जाएगी, 20 मार्च, 2022 तक शुरू होने की संभावना है। बोर्ड पहले प्रमुख परीक्षाओं और फिर माइनर विषयों की परीक्षाओं की परीक्षा आयोजित करेगा।

Edited By: Nandini Dubey