जैसा कि हम सब जानते हैं कि 15 नवंबर 2021 को 10वीं और 12वीं के Term 1 बोर्ड परीक्षा से शुरू होने की पूरी संभावना है। इसका मतलब है कि छात्रों के पास CBSE Sample Paper (2 सितंबर 2021 को जारी) के पैटर्न के आधार पर तैयारी करने के लिए केवल 7 हफ़्तों का समय रहता है। छात्रों को अब 90 मिनट से भी कम समय में 40-50 MCQs के जवाब देने हैं, जो कि कम तैयारी होने पर एक चुनौती हो सकती है।

अभी भी देश के विभिन्न हिस्सों में कई छात्रों के पास शिक्षण के नए तरीके पहुंच नहीं पाए हैं और इस वर्ष में ऑफलाइन शिक्षण काफी हद तक अनुपलब्ध रहा है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए आज दो प्रमुख घोषणाएं की गई हैं।

सबसे पहले, जिस तरह कुछ महीने पहले cbseacademic.nic.in पर CBSE कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए CBSE Question Bank अपलोड किया गया था, उसी तरह प्रत्येक विषय के Sample Papers की एक नई अभ्यास पुस्तक उपलब्ध कराई गई है। इस अभ्यास पुस्तक में OMR शीट भी शामिल हैं ताकि छात्रों को उन्हें भरने के रूप और प्रक्रिया को समझने में मदद मिल सके।

दूसरा, MCQ-आधारित पेपर के विभिन्न भागों को केवल 1.5 घंटे में कैसे पूरा किया जाए, छात्रों को यह समझने में मदद करने के लिए एक Time Management Chart प्रदान किया गया है।

ये दो अपडेट सभी शिक्षकों और छात्रों के लिए काफी उपयोगी हैं। आइए विस्तार में देखें।

1. Sample Paper अभ्यास पुस्तक

यह CBSE Sample Paper अभ्यास पुस्तक केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों की मदद से और Educart के CBSE विशेषज्ञों के सहयोग से, कक्षा 10 और  कक्षा 12 के सभी विषयों के लिए तैयार की गयी हैं।

केन्द्रीय विद्यालय के छात्र अभ्यास पुस्तक से अध्ययन करते हुए

इन पुस्तकों में हमें कुछ महत्वपूर्ण चीजें मिली हैं:

-ये पुस्तकें November Term 1 बोर्ड में आने वाले CBSE Paper पैटर्न पर 100% आधारित हैं। छात्र बहुत ही कम कोस्ट पर बहुत सारे Sample Papers का अभ्यास कर सकते हैं।

-छात्रों को उनके कमजोर विषयों को समझने और उसके अनुसार NCERT का अध्ययन करने में मदद करने के लिए CBSE Self Evaluation Chart भी दिया गया है।

-अभ्यास करने के लिए OMR शीट भी दी गयी है और साथ ही उन्हें भरने की कुछ टिप्स भी बताए गए हैं।

-प्रत्येक पुस्तक में किसी भी MCQ का उत्तर देने के लिए NCERT एक्सपर्ट्स की मदद से चैप्टर वाइज Mind Maps दिए गए हैं।

ये विशेषताएं इन पुस्तकों को Term 1 पेपर पैटर्न के अंतिम अभ्यास के लिए सबसे उपयोगी संसाधन बनाती हैं। विशेष रूप से, जब वे 2nd September 2021 को जारी CBSE Sample Paper पर आधारित एकमात्र किताबें हैं।

नीचे दिए गए लिंक के जरिए आसानी से Educart Sample Paper Books तक पहुंच सकते हैं:

कक्षा 10: Term 1 Sample Paper Practice Book

कक्षा 12: Term 1 Sample Paper Practice Book

यह स्पष्ट किया गया है कि तैयारी के लिए NCERT की पुस्तकों और उदाहरणों को भी ध्यान में रखना आवश्यक है। अब, CBSE छात्रों की मदद के लिए प्रदान किए गए Time Management Chart पर एक नजर डालते हैं।

2.Time Management Chart

नीचे दिए गए CBSE कक्षा 10 विज्ञान और कक्षा 10 गणित के लिए दो समय प्रबंधन चार्ट के स्क्रीनशॉट को देखें।

कक्षा 10 के गणित और विज्ञान के Term 1 के लिए Time Management Chart 

 कुछ अन्य मुख्य बातें:

-छात्रों को सलाह दी जाती है कि समय पर पेपर पूरा करने के लिए प्रति MCQ 3-4 मिनट से अधिक ध्यान केंद्रित न करें।

-भागों का ब्रेकडाउन दिया गया है, ताकि छात्र एक-एक करके उन सबको पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

-OMR शीट को अंत में 'Revision Time' में भरा जाना चाहिए ताकि अंतिम समय में कुछ गलती ना हो और उत्तर न दिए गए प्रश्नों पर दोबारा गौर किया जा सके।

नोट- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Nandini Dubey