नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education,CBSE) शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पहली बार दो-टर्म की परीक्षा आयोजित की हैं। इसके तहत फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं हो चुकी हैं। हालांकि अभी तक इस फेज के परिणाम जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स लंबे समय से नतीजों की राह देख रहे हैं। इसी बीच ताजा अपडेट पर गौर किया जाए जाते मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड टर्म-1 परीक्षाओं के परिणाम 24 जनवरी, 2022 को रिलीज होने की संभावना है।

हालांकि स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि बोर्ड ने इस संबंध में तारीख की कोई पुष्टि नहीं की गई है। इसलिए छात्र-छात्राओं को यह सलाह दी जाती है कि, वे सीबीएसई कक्षा 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा का परिणाम जांचने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि 10वीं, 12वीं टर्म-1 का परिणाम एक ही दिन घोषित किया जाएगा या अलग-अलग इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जल्द ही जानकारी मिलने की उम्मीद है।

हालांकि पिछले पैर्टन को अगर देखें तो छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि कक्षा 12 सीबीएसई टर्म 1 परिणाम 2021 पहले जारी कर सकता है और उसके बाद कक्षा 10 के परिणाम । दरअसल, बोर्ड आमतौर पर इस पैटर्न का पालन करता है। इसके साथ ही दोनों परिणामों के बीच केवल 1 या 2 दिनों का अंतर होता है। हालांकि यह संभावना भी पिछले पैर्टन के आधार पर लगाया जा रही है इसलिए स्टूडेंट्स रिजल्ट की तारीख से लेकर 10वीं और 12वीं रिजल्ट में किसका पहले परिणाम जारी होगा। इस संबंध की पूरी सूचना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

सीबीएसई बोर्ड ने टर्म-2 की परीक्षा के लिए कक्षा 2 के 10वीं, 12वीं के सैंपल पेपर पहले ही जारी कर दिए हैं।  स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in से जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं सेकेंड टर्म की परीक्षाओं पर फिलहाल कोई तिथि तय नहीं की गई है। 

Edited By: Nandini Dubey