CBSE Term 1 Board Exams 2022: सीबीएसई बोर्ड ने र्म 1 परीक्षा के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के लिए आयोजित होने वाली टर्म वन की परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी चेंज करने का मौका दिया है। इसके तहत स्टूडेंट्स अब अपने सुविधा के मुताबिक परीक्षा केंद्र का चुनाव कर सकते हैं। बोर्ड ने इस संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है।

सीबीएसई ने नोटिफिकेशन में कहा कि, यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि यह देखा गया है कि कई छात्र अभी भी अपने स्कूल के शहर में नहीं हैं, जहां उन्होंने प्रवेश लिया था, वे कहीं और रह रहे हैं। इसलिए इन स्टूडेंट्स को सीबीएसई जल्द ही परीक्षा केंद्र के शहर को बदलने का मौका देगा। छात्र-छात्राएं अपने संबंधित स्कूलों से इस संबंध में अनुरोध कर सकते हैं। बोर्ड ने आगे कहा कि स्कूलों को यह दिशा-निदे्रश मानने होंगे। वहीं बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि एग्जाम सिटी बदलने की आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके साथ-साथ सीबीएसई ने स्कूलों और स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी है, जिससे लेटेस्ट अपडेट मिल सके।

सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 डेट शीट जारी की है। इसके अनुसार, कक्षा 10 के छात्रों के लिए परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होकर 11 दिसंबर तक चलेगी। वहीं कक्षा 12 के छात्रों के लिए 1 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। वहीं बोर्ड द्वारा डिटेल के अनुसार, टर्म 1 डेट शीट 2021 के अनुसार कक्षा 10 के मेजर सब्जेक्ट्स की परीक्षाओं का आयोजन 30 नंवबर से 11 दिसंबर 2021 तक किया जाएगा, जबकि कक्षा 12 की परीक्षाएं 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा डिटेल के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey