Move to Jagran APP

CBSE Result Date Viral Notice: रिजल्ट की तारीख से संबंधित वायरल नोटिस को सीबीएसई ने बताया फेक

CBSE Result Date Viral Notice सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट की निश्चित तिथ‍ियों को लेकर कोई सूचना जारी नहीं किया है। छात्र वायरल हो रहे फेक नोटिस पर विश्वास न करें।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 05:58 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:43 PM (IST)
CBSE Result Date Viral Notice: रिजल्ट की तारीख से संबंधित वायरल नोटिस को सीबीएसई ने बताया फेक
CBSE Result Date Viral Notice: रिजल्ट की तारीख से संबंधित वायरल नोटिस को सीबीएसई ने बताया फेक

CBSE Result Date Viral Notice: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं और12वीं के नतीजे को लेकर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे एक नोटिफिकेशन को बोर्ड ने फेक बताया है। सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट की निश्चित तिथ‍ियों को लेकर कोई सूचना जारी नहीं किया है। ऐसे में छात्र वायरल हो रहे फेक नोटिस पर विश्वास न करें। वहीं, एचआरडी मंत्रालय ने भी वायरल हो रहे फेक नोटिस का खंडन किया है, जिसमें बताया गया है कि सीबीएसई 12वीं के नतीजे 11 जुलाई और 10वीं के परिणाम 13 जुलाई को घोषित कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

हालांकि, यह निश्चित है कि सीबीएसई द्वारा 15 जुलाई, 2020 तक 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। क्योंकि, गत 26 जून को सीबीएसई और आईसीएसई दोनों बोर्ड ने ही सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी थी कि 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और12वीं के परिणाम 15 जुलाई, 2020 तक जारी होने की उम्मीद है। क्योंकि, बोर्ड ने अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में ये जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी थी।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है। सीबीएसई के अनुसार, अब न्यू असेस्मेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत अंकों के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे। इसके तहत जिन छात्रों के 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें सर्वश्रेष्ठ 3 के औसत अंकों के आधार पर मार्क्स मिलेंगे। जबकि, जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें सर्वश्रेष्ठ 2 की औसत के हिसाब से मार्क्स मिलेंगे। वहीं, ऐसे छात्र जिन्होंने सिर्फ 1 या 2 पेपर की परीक्षाएं दी हैं, उन्हें इंटरनल असेस्मेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.