CBSE recruitment answer key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आंसर-की जारी कर दी है। इसके तहत बोर्ड ने असिस्टेंट सेक्रेटरी (Assistant Secretary), अकाउंटेट ( Accountant), जूनियर असिस्टेंट Junior Assistant) सहित विभिन्न पदों के लिए आयोजित हुई परीक्षा के लिए आंसर-की जारी है। ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने इन सभी पदों पर 28, 29, 30, और 31 जनवरी 2020 को विभिन्न केंद्रों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की। बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन 15 नवंबर 2019 शुरू किए गए थे। वहीं इस परीक्षा से कुल 3357 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। 

बता दें कि असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी) और एनालिस्ट (आईटी) पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बाद इंटरव्यू होगा। वहीं जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर, अकाउंटेंट और जूनियर अकाउंटेंट के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बाद कोई स्किल टेस्ट नहीं होगा। इन पदों के लिए सेलेक्शन लिस्ट सीबीटी में मार्क्स के आधार पर बनेगी।

लॉकडाउन के बीच सीबीएसई ने इन परीक्षाओं के लिए आंसर-की जारी कर दी है। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड फिलहाल 10वीं और 12वीं की लंबित परीक्षाएं कराने की तैयारी में जुटा है। शेड्यूल के मुताबिक यह परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच कराई जाएंगी। हालांकि यह परीक्षाएं रेड जोन में नहीं कराई जाएंगी। वहीं तमाम अभिभावकों ने इन परीक्षाएं कराने पर विरोध दर्ज कराया है। अभिभावकों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच में परीक्षाएं कराना ठीक नहीं है।

इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

CBSE recruitment answer key: ऐसे करें डाउनलोड

- सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट - cbse.nic.in पर जाएं

- होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा है CBSE RECRUITMENT 2019 ANSWER KEY पर क्लिक करें

- अब सीबीएसई वेबसाइट के एक नए पेज पर निर्देशित होगा

- आपको अपना पोस्ट पर सेलेक्ट करें

-अब आपकी सीबीएसई भर्ती आंसर-की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी

- आंसरकी का प्रिंटआउट भविष्य के लिए रख सकते हैं।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस