नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नये सत्र 2020-21 के लिए 10वीं और 12वीं के प्रश्न-पत्र पैटर्न में बदलाव किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब 10वीं और 12वीं, दोनो ही बोर्ड परीक्षा स्तरों के प्रश्न-पत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 10 फीसदी के बजाय अब 20 फीसदी होगी। वहीं, सीनियर सकेंड्री के जीव विज्ञान के पेपर के कुल प्रश्नों में से 10 फीसदी प्रश्न केस स्टडी से सम्बन्धित होंगे।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ प्रश्न इसी वर्ष से शुरु किये गये हैं जिसमें प्रश्न का उत्तर दिये गये विकल्पों में से चुनना होता है। ऑब्जेक्टिव टाइप के अतिरिक्त पेपर में शॉर्ट-आंसर और लाँग आंसर क्वेश्चंस होते हैं।

छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा जारी किये नये पैटर्न 2021 की परीक्षा के लिए हैं और 2020 की 29 विषयों की बोर्ड परीक्षाओं में लागू नहीं होंगे।

वहीं, बोर्ड ने विभिन्न विषयों के चैप्टरों में भी बदलाव किये गये हैं। सकेंड्री स्तर पर रसायन विज्ञान के सॉलिड स्टेट चैप्टर में पी ब्लॉक के 15 ग्रुप टॉपिक्स 11वीं स्टैंडर्ड से हटाकर 12वीं में रखा गया है।

दूसरी ओर, सीबीएसई ने हाल ही में 1 अप्रैल 2020 को एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए सकेंड्री लेवल पर मैथ के सिलेबस में अप्लाईड मैथमेटिक्स (Applied Mathematics) का एक नया इलेक्टिव जोड़ दिया है। इस नये इलेक्टिव को वर्तमान सत्र 2020-21 से ही लागू किया गया है और 11वीं कक्षा में प्रवेश ले रहे छात्र एक इलेक्टिव के रूप में चुन सकते हैं। देखें पूरा विवरण

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस