CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE), सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए छात्र-छात्राओं के लिए एक काउंसलिंग ऐप लॉन्च किया है। इस काउंसलिंग ऐप का नाम ‘सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ’ (CBSE Dost For Life App) है। इसके माध्यम से छात्रों की मानसिक सेहत का ख्याल रखना है। इसके साथ ही 12वीं के बाद छात्र-छात्राओं को आगे के करियर के लिए सलाह भी दी जाएगी। सीबीएसई बोर्ड 10 मई 2021 को इस ऐप के माध्यम से अपना एनुअल काउंसलिंग प्रोगाम शुरू करेगा।

CBSE के इस काउंसलिंग ऐप के जरिए स्टूडेंट्स को परीक्षा से होने तनाव को कैसे दूर किया जाए, इसके लिए काउंसलिंग सेशन को उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं एक्सपर्ट एडवाइस भी दी जाएगी। इसके अलावा 12वीं के बाद छात्र कौन सा कोर्स चुन सकते हैं, इस संबंध में भी सलाह दी जाएगी। वहीं छात्र-छात्राओं की मेंटल हेल्थ को फिट रखने के लिए भी टिप्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इस काउंसलिंग ऐप में COVID-19-संबंधित प्रोटोकॉल और ऑडियो-विज़ुअल मैसेज भी जारी किया गया है।

CBSE अनुभवी काउंसलर और प्रिंसिपल द्वारा लाइव काउंसलिंग सत्र का संचालन करेगा। इसके लिए छात्रों से कोई फीस भी नहीं ली जाएगी। इस सेशन का आयोजन सप्ताह में तीन बार सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को किया जाएगा। समय स्लॉट सुबह 9.30 बजे से 1.30 बजे या दोपहर 1.30 बजे तक होगा। वहीं शाम को एक स्लॉट 5.30 बजे से शुरू होगा। छात्र और अभिभावक अपनी सुविधा के अनुसार चैटबॉक्स के माध्यम से इस ऐप से जुड़ सकते हैं। वहींं कक्षा 9 से 12 के छात्र-छात्राएं ध्यान रखें कि CBSE की एनुअल काउंसलिंग प्रक्रिया Dost for Life App पर 10 मई, 2021 से शुरू होगी। इसके तहत छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे CBSE काउंसलिंग ऐप पर अधिक जानकारी के लिए अपने स्कूलों और आधिकारिक साइट के माध्यम से विजिट करें।वहीं दूसरी तरफ सीबीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के भयावह रूप को देखते हुए 10वीं परीक्षा को कैंसिल कर दिया है। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। 

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप