Move to Jagran APP

CBSE CTET application date 2019: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, ये है पूरी जानकारी

CBSE CTET application date 2019 CBSE ने सात जुलाई को आयोजित होने वाली केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 10:44 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 11:46 AM (IST)
CBSE CTET application date 2019: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, ये है पूरी जानकारी
CBSE CTET application date 2019: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, ये है पूरी जानकारी

जासं, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सात जुलाई को आयोजित होने वाली केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET) के आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 12 मार्च शाम 5:00 बजे तक कर दिया गया है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि पांच मार्च थी।

loksabha election banner

सीबीएसई के सचिव एवं CTET के निदेशक अनुराग त्रिपाठी से मिली जानकारी के अनुसार 20 भाषाओं व 97 शहरों में आयोजित होने वाली परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि को 12 मार्च कर दिया गया है। अभ्यर्थी 15 मार्च शाम 3:30 बजे तक ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। 25 मार्च से एक अप्रैल के बीच अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म में संशोधन भी कर सकते हैं। एक अप्रैल के बाद किसी भी अभ्यर्थी को आवेदन में किसी भी तरह के बदलाव की इजाजत नहीं दी जाएगी।

आवेदन शुल्क  

  • पेपर-1 और पेपर-II-जनरल/ओबीसी - सात सौ रुपये
  • पेपर-1 और पेपर-II दोनों के लिए बारह सौ रुपये
  • एससी/एसटी/विकलांग अभ्यार्थियों के लिए - साढ़े तीन सौ रुपये
  • पेपर-1 और पेपर-II दोनों के लिए छह सौ रुपये

CTET 2019 महत्वपूर्ण तारीखें

  • आवेदन शुरू - 5 फरवरी  2019
  • आवेदन करने का आखिरी तारीख - 12 मार्च 2019
  • आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख - 15 मार्च 2019 ( साम 3:30 बजे से पहले)
  • परीक्षा की तारीख - 7 जुलाई 2019

बता दें कि एनसीटीई (National Council for Teacher Education) ने CTET यानि अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र की वैधता सात साल तय कर रखी है। CTET 2019 परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर नं. 1 वे उम्मीदवार को देते हैं जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। CTET एग्जाम पास करने का मतलब है कि आवेदक सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए योग्य है। CTET पास करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय स्कूल, केंद्रीय तिब्बत स्कूल और सभी सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.