नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE CTET 2022: सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा रजिस्ट्रेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी सूचना है। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test ,CTET) परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। संभावना जताई जा रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही परीक्षा के लिए डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। इस नोटिफिकेशन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु होने की तारीख से लेकर परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख शामिल होगी। इसके अलावा, अन्य जानकारी जैसे, फीस, फॉर्म में करेक्शन की शुरुआत और लास्ट डेट सहित अन्य जानकारी शामिल होगी। हालांकि इस संबंध में बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं की है। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स सरकारी स्कूलों में टीचर बनने की ख्वाहिश रखते हैं, उन्हें यही सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाएं और नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करें। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

सीटीईटी पहले पेपर के लिए आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपये देना होगा। हालांकि दोनों पेपरों के लिए यह शुल्क 1,200 है। एससी , एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सीटीईटी पेपर एक के लिए 500 रुपये है। वहीं दोनों पेपर के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये देने होंगे। 

20 भाषाओं में होगी परीक्षा

सीबीएसई सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test ,CTET) परीक्षा देश भर के परीक्षा केंद्रों पर 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। यह एग्जाम दिसंबर, 2022 में होगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा एक नेशनल लेवल का एट्रेंस एग्जाम है। पिछले साल के सूचना बुलेटिन के अनुसार, सीटीईटी के पेपर 1 में 5 सेक्शन हैं, जिसमें 150 अंकों के लिए 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सीटीईटी परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर विजिट करना होगा। 

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट