CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिवाइज्ड शेड्यूल जारी किया जा चुका है। परीक्षा आयोजित करने वाला सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी परीक्षा का ताजा नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया गया है। इसके मुताबिक अब परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अक्टूबर, 2021 तक स्वीकार किए जाएंगे। वहीं इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 26 अक्टूबर की दोपहर दोपहर 3.30 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं। बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाने के साथ-साथ परीक्षा फॉर्म में करेक्शन की तारीख को भी बदल दिया है। नए शेड्यूल के मुताबिक अब आवेदकों के लिए फॉर्म में करेक्शन की विंडो 22 अक्टूबर को ओपन की जाएगी, जो कि नवंबर के पहले सप्ताह यानी कि 3 नवंबर तक खुली रहेगी।

हालांकि पहले करेक्शन विंडो विंडो 22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर 2021 तक ओपेन रहने वाली थी। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि आखिरी तिथि के बाद किसी भी परिस्थिति में किसी भी सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, बोर्ड ने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए लेह में एक और परीक्षा सेंटर बनाया है। ऐसे में, जो उम्मीदवार इस सेंटर पर परीक्षा देना चाहते हैं, वे अब यह केंद्र चुन सकते हैं। बता दें कि CTET 2021 का आयोजन 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच होना है।

CBSE CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऐसे करें अप्लाई 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। अब यहां लिंक "ऑनलाइन आवेदन करें" टैब पर क्लिक करें। आवश्यकतानुसार विवरण प्रदान करके स्वयं को पंजीकृत करें। लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करें। आवेदन पत्र भरें। इसके बाद लेटेस्ट फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियों को अपलोड करें। अब परीक्षा शुल्क का भुगतान ई-चालान या डेबिट/क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग द्वारा करें। इसके बाद रिकॉर्ड और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पेज का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

Edited By: Nandini Dubey