Move to Jagran APP

17 और 21 जनवरी को सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना, करें चेक

सीबीएसई की ओर से पहले यह परीक्षा 16 और 17 दिसंबर को होनी थी। लेकिन तकनीकी समस्या के चलते 16 दिसंबर को दूसरी शिफ्ट में होने वाले सीटीईटी पेपर-2 और 17 दिसंबर को होने वाले दोनो पेपर की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 03:37 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 06:13 PM (IST)
17 और 21 जनवरी को सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना, करें चेक
सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। 17 और 21 जनवरी को आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना है। बोर्ड ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test, CTET 2021) के लिए हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर रिलीज किया है। ऐसे में वे उम्मीदवार, जो इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अभ्यर्थी चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

prime article banner

CBSE CTET 2021 admit cards: सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को परीक्षा वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाएं। इसके बाद 'डाउनलोड एडमिट कार्ड सीटीईटी दिसंबर 2021' पर क्लिक करें। इसके बाद लॉग इन करने के लिए आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें। अब सबमिट' पर क्लिक करें। इसके बाद आपका सीबीएसई सीटीईटी 2021 प्रवेश पत्र प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और परीक्षा से पहले एक प्रिंट आउट लें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, संशोधित कार्यक्रम के अनुसार सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा 17 जनवरी और 21 जनवरी 2022 को आयोजित करेगा। यह परीक्षा 17 जनवरी को एक शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। वहीं यह परीक्षा 21 जनवरी को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। वहीं पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

बता दें कि सीबीएसई की ओर से पहले यह परीक्षा 16 और 17 दिसंबर को होनी थी। लेकिन तकनीकी समस्या के चलते 16 दिसंबर को दूसरी शिफ्ट में होने वाले सीटीईटी पेपर-2 और 17 दिसंबर को होने वाले दोनो पेपर की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद बोर्ड ने संशोधित परीक्षा का शेड्यूल जारी किया था। इसके अनुसार 16 को होने वाली परीक्षा 17 जनवरी और 17 दिसंबर को होने वाला एग्जाम 20 जनवरी को आयोजित की जाएगी। बता दें कि सीटीईटी 2021 का आयोजन पहली बार ऑनलाइन मोड में किया जा रहा है। ऑनलाइन परीक्षा देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में चल रही है। वहीं उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए सीटीईटी परीक्षा वेबसाइट की जांच करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.