नई दिल्ली, जेएनएन। CBSE Class 10, 12 Results 2019: छात्रों और छात्राओं को सीबीएसई क्लास 10 और 12 के रिजल्ट की घोषणा का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि रिजल्ट के जारी होने की सही तारीख अभी आई नहीं है। यह उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस महीने परिणाम घोषित करेगा।

इससे पहले बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा था कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में जारी करेगा, हालांकि बोर्ड ने बाद में स्पष्ट किया कि पेपर मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है और परिणामों की घोषणा के लिए अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है।

सीबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के रिजल्ट को पिछले साल क्रमशः 29 मई और 26 मई को जारी किया था, इसलिए यह माना गया है कि रिजल्ट इस महीने के आखिर में आ सकता है।

पिछले साल सीबीएसई को पेपर लीक की घटनाओं का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद बोर्ड को 12वीं क्लास के अर्थशास्त्र के पेपर को फिर से कराना पड़ा था। हालांकि सीबीएसई ने इस साल बिना किसी परेशानी की सफलतापूर्वक एग्जाम पूरे कराए थे। इसके साथ ही लीक की फर्जी खबर फैलाने वालों के खिलाफ बोर्ड ने कड़ी कार्रवाई भी की है।

इसके अलावा, सीबीएसई को कक्षा 10 और कक्षा 12 के पाठ्यक्रम में कुछ बदलावों की योजना बनाई गई है, जिसका उद्देश्य बेहतर शिक्षा और अधिक सुनिश्चित करना है। हालांकि, परिवर्तनों से संबंधित विवरण, यदि कोई हो, अभी जारी किया जाना है। 

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस