CBSE Class 10 and 12 exams: देश भर में इस वक्त कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन चल रहा है। हालांकि इसकी अवधि 14 अप्रैल को खत्म हो रही हैं। लेकिन ज्यादातर राज्यों ने केंद्र से सिफारिश की है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की समय सीमा को और बढ़ाना चाहिए। हालांकि अभी इस बारे में पीएम मोदी की तरफ से कोई निर्देश नहीं आए हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में संभव है कि लॉकडाउन को और बढ़ा दिया जाए। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को और इंतजार करना पड़ जाए। अब बचे हुए एग्जाम सीबीएसई संभवत मई में कराए जाएं। हालांकि इस तरफ से अभी एमएचआरडी और सीबीएसई बोर्ड ने कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट में ऐसी संभावना जताई जा रही है कि परीक्षाएं मई में संभावित हो सकती हैं। वहीं बोर्ड ने साफ किया है कि जो भी लेटेस्ट अपडेट होगी, वो सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर अपडेट की जाएगी। 

इस परीक्षा में 10वीं कुल 1889878 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। वहीं 12वीं में कुल 1206893 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इनमें कक्षा 10 में, 788195 लड़कियां हैं, जबकि 1101664 लड़के और 19 ट्रांसजेंडर छात्र हैं, जबकि 12 वीं कक्षा में, 522819 लड़कियां हैं, 684068 लड़के हैं और 6 ट्रांसजेंडर छात्र हैं। इसके अलावा सीबीएसई ने सभी विदेशी छात्रों के लिए शेष बोर्ड परीक्षाओं को पहले ही रद्द कर दिया है। बता दें कि सीबीएसई ने लॉकडाउन के पहले संक्रमण को रोकने के लिए परीक्षाएं टाल दी गई थीं। 

सीबीएसई के पहले कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से यूपी बोर्ड, आईसीएसई समेत तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। वहीं तमाम प्रतियोगी परीक्षाएं भी मई और जून महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। अब यह सब परीक्षाएं कब होंगी। इस बारे में फिलहाल कुछ कहना संभव नहीं है। वहीं अगर बात करें देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 7 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित लोग हो चुके हैं। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस