नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। सीबीएसई टर्म वन परीक्षा परिणाम को लेकर बड़ी खबर है। बोर्ड टर्म 1 का परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करेगा। संभावना जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जनवरी में जारी हो सकते हैं। दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली टर्म 1 की परीक्षा के तहत दसवीं कक्षा की मेजर और मानइर विषयों की परीक्षाएं 11 दिसंबर को ही समाप्त हो चुकी हैं। हालांकि फिलहाल 12वीं कक्षा की वोकेशन विषयों के लिए एग्जाम बाकी है। यह परीक्षाएं 29 दिसंबर को खत्म हो जाएगी। इसी बीच, बोर्ड ने आंतरिक परीक्षा का डेटा कलेक्ट करना शुरू कर दिया है। इसलिए मीडिया रिपोर्ट्स में यह उम्मीद जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं के नतीजे जनवरी में घोषित होने की उम्मीद है।

हालांकि इस संबंध में बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बस स्कूलों को सूचित किया गया कि छात्रों के अंक और परिणाम जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक कोई घोषणा नहीं की है। यहां महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो छात्रों को अपने परिणाम के बारे में जानना चाहिए।

इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि, वे CBSE की आधिकारिक वेसबाइट पर विजिट करके ही सटीक तिथियों की जांच करें। बता दें कि जो छात्र-छात्राएं सीबीएसई टर्म-1 की परीक्षा में शामिल नहीं हुए, उन्हें उस कोई औसत अंक नहीं दिया जाएगा। इसके बजाय, उन्हें टर्म 1 एग्जाम के लिए अनुपस्थित के रूप में चिह्नित किया जाएगा। वहीं, फाइनल रिजल्ट में छात्रों को अंक कैसे दिए जाएंगे, यह भी फिलहाल स्पष्ट नहीं है। बोर्ड द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड, टर्म 1 परीक्षा के लिए मार्कशीट नहीं जारी करेगा। यह उम्मीद की जाती है कि बोर्ड केवल छात्रों के लिए परिणाम जारी करेगा। इसके बाद, जब टर्म 2 परीक्षा हो जाएगी। इसके बाद अंतिम मार्कशीट ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध की जाएगी। हालांकि इस संबंध में भी बोर्ड की तरफ से अभी कोई स्पष्ट स्थिति नहीं है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी सूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। 

Edited By: Nandini Dubey