CBSE Board Claas 10, 12 Remaining Exam Date 2020: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) की ओर से डेटशीट का इंतजार कर रहे बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है। दरअसल सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि बोर्ड की बची हुईं परीक्षाएं कैंसिल नहीं की जाएंगी। देश भर में चल रहे लॉकडाउन खुलने के बाद परीक्षाएं कराई जाएंगी। यह बात बोर्ड से जुड़े एक अधिकारी ने कही है। सीबीएसई बोर्ड (CBSE) के अधिकारी ने बताया कि स्‍थगित परीक्षाओं को रद्द किए जाने की कोई संभावना नहीं है।

अधिकारी ने एक मीडिया रिपोर्ट से बातचीत में बताया कि परीक्षा की नई तारीखों पर चर्चा चल रही है और 3 मई के बाद परिस्थतियों का आकलन करने के बाद ही इस संबंध में कोई घोषणा की जाएगी। लेकिन परीक्षाएं कैंसिल करने पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स भ्रमित न हों। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को छोड़कर सभी को बिना एग्जाम के अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड ने भी कुछ ऐसे सब्जेक्ट्स की लिस्ट तैयार की है, जिनके एग्जाम देने हैं। अब स्टूडेंट्स को 10वीं और 12वीं में भी सभी सब्जेक्ट्स के एग्जाम नहीं देने हैं।

बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि उत्‍तरी दिल्‍ली में फैली सांप्रदायिक हिंसा के चलते जिन इलाकों में परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं वहां अब सभी विषयों की परीक्षाएं कराने के बजाय केवल जरूरी विषयों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। बोर्ड ने इसके संबंध में 29 विषयों की लिस्‍ट भी जारी की है। परीक्षा की तिथियों की घोषणा लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद की जा सकती है। सभी सब्जेक्ट्स के एग्जाम नहीं देने हैं। 

बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से 24 मार्च को लॉकडाउन कर दिया गया था। इसके बाद से ही सीबीएसई समेत आईसीएससी, यूपी बोर्ड समेत राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षाएं भी कैंसिल कर दी गई थीं। इसके बाद राज्यों ने पहली कक्षा से आठवीं तक के स्टूडेंट्स को सीधे प्रमोट करने का फैसला कर दिया था। राज्यों के बाद सीबीएसई समेत अन्य बोर्ड ने भी पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स को बिना फाइनल परीक्षा के प्रमोट करने के निर्देश दिए थे। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट कर निर्देश दिए थे। वहीं अब सीबीएसई 10वीं और 12वीं को छोड़कर अन्य बाकी स्टूडेंट्स को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट कर देगा। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस