नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE Board 10th Result 2022: सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 का इंतजार लाखों छात्र-छात्राओं को है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सेकेंड्री (कक्षा 10) की दो चरणों (टर्म 1 और टर्म 2) में आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। हालांकि, बोर्ड द्वारा सीबीएसई सेकेंड्री रिजल्ट 2022 की घोषणा की तारीख की जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है, लेकिन शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा सोमवार, 4 जुलाई को किए जाने के दावे किए जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों को सीबीएसई क्लास 10 रिजल्ट 2022 से सम्बन्धित अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

CBSE Board 10th Result 2022: परिणाम देखने के लिए परीक्षा संगम पोर्टल लांच

दूसरी तरफ, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा रविवार को परीक्षा संगम पोर्टल लांच किया गया। इस पोर्टल पर सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 के साथ-साथ आगे की परीक्षाओं से सम्बन्धित अपडेट, सिलेबस, आदि जानकारियों एक सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध कराएगा। ऐसे में जबकि सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा जल्दी ही की जानी है, स्टूडेंट्स अपना परिणाम अन्य वेबसाइट व विकल्पों के साथ-साथ परीक्षा संगम, parikshasangam.cbse.gov.in पोर्टल पर भी देख सकेंगे।

CBSE Board 10th Result 2022: इस विकल्पों से देखें सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 को परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in के साथ-साथ रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in, भारत सरकार के डिजीलॉकर ऐप्प और उमंग ऐप्प पर भी देख सकेंगे और अपनी डिजिटल मार्कशीट देख, प्रिंट व डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE Board 10th Result 2022: वेबसाइट और रिजल्ट पर इन स्टेप में देखें सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट

स्टूडेंट्स को अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 आधिकारिक वेबसाइट या रिजल्ट पोर्टल या संगम पोर्टल पर चेक करने के लिए इन वेबसाइट पर विजिट करने के बाद सेकेंड्री रिजल्ट के टैब पर क्लिक करके जाना होगा। फिर नये पेज पर अपना रोल नंबर, जन्म-तिथि, आदि विवरण भरकर सबमिट करने होंगे। इसके बाद परिणाम और विषयवार प्राप्तांकों की ऑनलाइन मार्कशीट स्क्रीन पर दिख जाएगी, जिसका छात्र प्रिंट ले सकेंगे।

CBSE Board 10th Result 2022: डिजीलॉकर और उमंग ऐप्प पर इन स्टेप में देखें सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट

दूसरी तरफ, यदि स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 डिजीलॉकर या उमंग ऐप्प देखना चाहते हैं तो उन्हें गूगल प्लेस्टोर या ऐप्प स्टोर से सम्बन्धित ऐप्प डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद परीक्षार्थी अपना परिणाम और स्कोर स्क्रीन पर देख पाएंगे।

Edited By: Rishi Sonwal