Move to Jagran APP

CBSE 12th Revaluation Result 2020: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के ऱिवैल्यूएशन नतीजे घोषित किये, ऐसे देखें अपना स्कोर कार्ड

CBSE 12th Revaluation Result 2020 रिचेकिंग या रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन किये छात्र अपना स्कोर कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 08:06 AM (IST)
CBSE 12th Revaluation Result 2020: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के ऱिवैल्यूएशन नतीजे घोषित किये, ऐसे देखें अपना स्कोर कार्ड
CBSE 12th Revaluation Result 2020: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के ऱिवैल्यूएशन नतीजे घोषित किये, ऐसे देखें अपना स्कोर कार्ड

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE 12th Revaluation Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (12वीं) के रिवैव्यूएशन के नतीजे घोषित कर दिये हैं। सीबीएसई बोर्ड ने कॉपियों की फिर से जांच के लिए सीबीएसई 12वीं रिवैल्यूएशन रिजल्ट 2020 की घोषणा से सम्बन्धित अपडेट कल 31 अगस्त 2020 को जारी किया। सीबीएसई बोर्ड से 12वीं की परीक्षाएं दे चुके ऐसे सभी छात्र-छात्राओं जिन्होंने अपनी बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच (रिचेकिंग) या फिर से मूल्यांकन (रिवैल्यूएशऩ) के लिए आवेदन किया था, वे अपना परिणाम और स्कोर कार्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। हालांकि, परीक्षार्थी अपना स्कोर कार्ड नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी देख सकते हैं।

loksabha election banner

सीबीएसई 12वीं रिवैल्यूएशन रिजल्ट 2020 देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

ऐसे देखें सीबीएसई बोर्ड 12वीं के ऱिवैल्यूएशन नतीजे

सीबीएसई बोर्ड 12वीं ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने रिचेकिंग या रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन किया था उन्हें अपना स्कोर कार्ड देखने के लिए सीबीएसई रिजल्ट पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही 31 अगस्त के साथ दिये गये रिचेकिंग या रिवैल्यूएशन रिजल्ट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपना विवरण, जैसे – रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी भरकर सबमिट करनी होगी। इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट स्क्रीन पर देख पाएंगे, जिसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी सेव कर लेनी चाहिए।

बता दें कि रिचेकिंग या रिवैल्यूएशन के बाद सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किया रिजल्ट और स्कोर कार्ड अंतिम होता है और छात्र-छात्राओं को इन्हीं नतीजों को ही अपना परिणाम मानना चाहिए। वहीं, सीबीएसई बोर्ड द्वारा इस वर्ष की परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा 13 जुलाई 2020 को की गयी थी। इस वर्ष कुछ पेपरों को कोविड-19 महामारी और लॉक डाउन के कारण आयोजित नहीं किया जा सका था। बाद इन पेपरों के लिए इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर अंक देते हुए बोर्ड द्वारा परिणामो की घोषणा की गयी थी। हालांकि, बोर्ड ने आयोजित किये गये पेपरों के अंकों से असंतुष्ट छात्रों को अपनी कॉपियों की रिचेकिंग और रिवैल्यूएशन कराने का अवसर दिया गया था, जिसके परिणामों की घोषणा कल की गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.