Move to Jagran APP

CBSE 12th Result 2021: 15 अगस्त तक इसलिए घोषित हो सकते हैं 12वीं के नतीजे, ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया कल cbse.nic.in पर

CBSE 12th Result 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के हवाले से प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई सीनियर सेकेंड्री (12वीं) कक्षाओं के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया बोर्ड ऑफिशियल वेबसाईट cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा जिसे स्टूडेंट्स या पैरेंट्स वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 07:30 AM (IST)
CBSE 12th Result 2021: 15 अगस्त तक इसलिए घोषित हो सकते हैं 12वीं के नतीजे, ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया कल cbse.nic.in पर
प्रैक्टिकल एग्जाम, प्री-बोर्ड और इंटर्नल एसेसमेंट के अंकों के आधार पर बन सकती है मार्कशीट।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE 12th Result 2021: महामारी के चलते रद्द परीक्षाओं के बाद सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया निर्धारित करने के हेतु बनी समिति की रिपोर्ट कल तक जारी कर दी जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के हवाले से प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई सीनियर सेकेंड्री (12वीं) कक्षाओं के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया बोर्ड ऑफिशियल वेबसाईट, cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा, जिसे स्टूडेंट्स या पैरेंट्स वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे। दूसरी तरफ, उच्चतम न्यायालय में सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर दायर एक जनहित याचिका पर अगली सुनवाई के दौरान सीबीएसई द्वारा इस ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया को सुनवाई कर रही खण्डपीठ के समक्ष 17 जून को प्रस्तुत करना है।

loksabha election banner

15 अगस्त तक इसलिए घोषित हो सकते हैं 12वीं के नतीजे

दूसरी तरफ, रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 के अंतर्गत स्टूडेंट्स को उनके पिछली दो या तीन कक्षाओं के अंकों के आधार पर रिजल्ट तैयार किये जा सकते हैं। इसके लिए सभी स्कूलों को अपने-अपने स्टूडेंट्स के इंटर्नल मार्क्स को अपलोड करने के लिए लगभग चार सप्ताह का समय दिया जा सकता है। गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा पहले ही स्कूलों को लंबित इंटर्नल एसेसमेंट और प्रैक्टिकल को ऑनलाइन मोड में आयोजित करते हुए मार्क्स को 28 जून तक अपलोड करने के निर्देश दिया जा चुके हैं। माना जा रहा है कि इस अवधि के बाद, स्कूलों को नये सीबीएसई ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 के आधार पर मार्क्स एक माह के भीतर यानि जुलाई 2021 के आखिर तक अपलोड करने होंगे। स्कूलों से इंटर्नल मार्क्स प्राप्त कर लेने के बाद सीबीएसई को भी रिजल्ट तैयार करने में 10 से 15 दिनों का समय लग सकता है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि सीबीएसई सीनियर सेकेंड्री (12वीं) रिजल्ट 2021 की घोषणा 15 अगस्त तक कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - CBSE: 16 जून को जारी होगा सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया, सीबीएसई बोर्ड ने दी जानकारी

सीबीएसई ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021: 5 संभावित बिंदू

  1. प्रैक्टिकल एग्जाम, प्री-बोर्ड और इंटर्नल एसेसमेंट के अंकों के आधार पर बन सकती है मार्कशीट।
  2. स्टूडेंट्स को ग्रेड नहीं बल्कि मार्क्स ही दिये जाने की पूरी संभावना है।
  3. मार्किंग क्राइटेरिया इस प्रकार हो सकता है कि स्टूडेंट्स के विभिन्न बैच में समानता बनी रहे।
  4. विदेश जाकर आगे की शिक्षा पाने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए उनकी मार्क-शीट में विशेष उल्लेख किया जा सकता है।
  5. असंतुष्ट स्टूडेंट्स को बाद में परीक्षाओं में सम्मिलित होने के अवसर दिया जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.