Move to Jagran APP

CBSE 10th Exam 2020: सीबीएसई 10वीं की मैथ परीक्षा आज संपन्न, जानिए छात्रों की प्रतिक्रिया

CBSE 10th Exam 2020 आज यानी 12 मार्च 2020 को 10वीं के मैथ (Math) विषय की परीक्षा सफलता पूर्वक संपन्न हो गई।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 03:22 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 03:22 PM (IST)
CBSE 10th Exam 2020: सीबीएसई 10वीं की मैथ परीक्षा आज संपन्न, जानिए छात्रों की प्रतिक्रिया
CBSE 10th Exam 2020: सीबीएसई 10वीं की मैथ परीक्षा आज संपन्न, जानिए छात्रों की प्रतिक्रिया

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE 10th Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं की वार्षिक परीक्षा हो रही है। आज, यानी 12 मार्च 2020 को 10वीं के मैथ (Math) विषय की परीक्षा सफलता पूर्वक संपन्न हो गई। देश भर में व देश के बाहर बने विभिन्न केंद्रों में लाखों परीक्षार्थी गणित की परीक्षा में शामिल हुए।

prime article banner

वहीं, कोरोनावायरस के बढ़ते प्रसार व खौफ के मद्देनजर परीक्षा के दौरान कुछ परीक्षार्थी फेस मास्क में देखे गए। बता दें कि सीबीएसई ने पूर्व में ही परीक्षा हॉल में फेस मास्क और सेनेटाइजर ले जाने की स्वीकृती दे दी थी।

सीबीएसई (CBSE) के नए परीक्षा पैटर्न के तहत 10वीं की मैथ परीक्षा के लिए दो पेपर सेट किए गए थे- मैथेमेटिक्स बेसिक और मैथेमेटिक्स स्टैंडर्ड। सीबीएसई द्वारा पूर्व में उपलब्ध कराए गए विकल्प के अनुसार दोनों में से किसी एक विकल्प का चयन करना था। देश भर में मात्र 32 फीसदी छात्र मैथेमेटिक्स बेसिक पेपर की परीक्षा मे शामिल हुए। जबकि, 68 फीसदी छात्रों ने मैथेमेटिक्स स्टैंडड पेपर को सेलेक्ट किया।

जानिए मैथ की परीक्षा में शामिल छात्रों ने क्या प्रतिक्रिया दी

संत पॉल स्कूल के मैथेमेटिक्स स्टैंडर्ड की परीक्षा दे चुके एक छात्र ने कहा कि पेपर आसान था। सेक्शन सी के प्रश्न आसान थे, जबकि सेक्शन डी में 4 अंक के प्रश्न कुछ कठिन थे। मैथेमेटिक्स स्टैंडड के ही एक अन्य छात्र ने बताया कि सभी सेक्शन के प्रश्न काफी आसान थे। मैंने सभी प्रश्नों को बिना किसी गलती के हल किए हैं। मुझे फुल माक्र्स मिलने की उम्मीद है।

वहीं, मैथेमेटिक्स स्टैंडर्ड के ही एक छात्र ने बताया कि सेक्शन ए के प्रश्न कठिन थे। जबकि सेक्शन डी काफी आसान रहा। वहीं, एक और छात्र ने बताया कि सेक्शन बी को छोड़कर अन्य सभी सेक्शन के प्रश्न काफी आसान थे। मैं 80 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने की उम्मीद करता हूं।

मैथेमेटिक्स बेसिक पेपर की परीक्षा दे चुके एक छात्र के अनुसार सभी सेक्शन के प्रश्न काफी आसान थे। वहीं, एक अन्य छात्र ने बताया कि 10 फीसदी प्रश्नों को छोड़कर सभी प्रश्न आसान थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.