Move to Jagran APP

CBSE 10वीं-12वीं के छात्र अभी से हो जाएं तैयार, समय से पहले शुरू होंगे एग्जाम

सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा समय से पहले कराने का फैसला लिया है।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 01:31 PM (IST)
CBSE 10वीं-12वीं के छात्र अभी से हो जाएं तैयार, समय से पहले शुरू होंगे एग्जाम
CBSE 10वीं-12वीं के छात्र अभी से हो जाएं तैयार, समय से पहले शुरू होंगे एग्जाम

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारियां अभी से शुरू कर दें। इस बार विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारियों के लिए कम समय मिलेगा। सीबीएसई इस बार एक बड़ा बदलाव करना जा रहा है। सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा समय से पहले कराने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

बता दें कि आमतौर पर यह परीक्षा मार्च से अप्रैल महीने के दौरान आयोजित की जाती है। सीबीएसई ने बुधवार को बोर्ड परीक्षा 2019 का शेड्यूल जारी कर छात्रों को यह जानकारी दी है। बोर्ड के मुताबिक, इस बार इन परिक्षाओं को एक महीने पहले ही शेड्यूल कर दिया गया है। यानी इस बार छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लि‍ए कम समय मिलेगा।

दो चरणों में आयोजित होगी परीक्षाएं
बोर्ड अगले साल बोर्ड परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित करेगा। वोकेशनल या स्‍क‍िल एजुकेशन और संबंधित विषयों की परीक्षा फरवरी महीने के दूसरे हिस्से में आयोजित की जाएंगी, वहीं एकेडमिक विषयों की परीक्षा पहले की भांति मार्च में आयोजित की जाएगी। इससे पहले मुख्य विषयों की परीक्षा के बीच में ही वोकेशनल विषयों की परीक्षा होती थी। इस कारण परीक्षा अप्रैल अंतिम में जाकर समाप्त होती थी।

वोकेशनल विषयों की परीक्षा फरवरी में होने से मार्च अंतिम सप्ताह तक सारी परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। इससे मूल्यांकन जल्द हो पाएगा और रिजल्ट जल्दी जारी किया जा सकेगा। इससे पुनर्मूल्याकंन में भी मदद मिलेगा। बोर्ड ने यह बदलाव दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ दूसरे विवि में नामांकन को लेकर किया है।

ये परीक्षाएं भी फरवरी में होगी आयोजित
ऐसे विषयों जिनमें थ्योरी कम व प्रैक्टिकल का भाग ज्यादा होता है, उन विषयों की परीक्षा भी फरवरी में ही आयोजित की जाएगी। इनमें टाइपोग्रॉफी, कंप्यूटर ऐप्लिकेशन (अंग्रेजी), वेब ऐप्लिकेशन, ग्राफिक्स, ऑफिस कम्यूनिकेशन जैसे विषय शामिल हैं। इससे बोर्ड को मुख्य परीक्षा व पुनर्मूल्यांकन परीक्षा के रिजल्ट जल्दी देने में सुविधा होगी।

क्यों लिया गया फैसला
दरअसल, बोर्ड का यह निर्णय 11 जुलाई, 2018 को दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश पर आधारित है, जिसमें हाईकोर्ट ने सीबीएसई को यह निर्देश दिए थे कि साल 2019 से सीबीएसई यह सुनिश्चित करे कि बोर्ड एग्‍जाम के नतीजे, पुनर्मूल्याकंन के नतीजे आदि दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश के लिए कट ऑफ निर्धारित होने से पहले जारी हो जाए। कोर्ट के आदेश के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी अदालत के निर्देशों का अनुपालन करने के लिए विश्वविद्यालय और सीबीएसई दोनों को निर्देश दिया था।

जल्द जारी होगी परीक्षा की तिथि
सीबीएसई जल्द ही बोर्ड परीक्षा की तिथि जारी करेगा। बोर्ड पीआरओ रमा शर्मा ने बताया कि इस बार मार्च में ही परीक्षा समाप्त करने की कोशिश की जाएगी। परीक्षा के बीच गैप भी कम रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.