CAT Exam 2021: आईआईएम कैट परीक्षा कल यानी क 28 नवंबर, 2021 को है। देश के आईआईएम सहित  प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में प्रवेश के लिए आयोजित किए जाने वाले कॉमन एडमिशन टेस्‍ट (कैट-2021) के लिए इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (Indian Institute of Management,IIM Ahmedabad) ने परीक्षा के लिए गाइडलाइन कर दी है। संस्थान ने एग्जाम की गाइडलाइन ऑफिशियल पोर्टल imcat.ac.in पर रिलीज किया है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स यह परीक्षा देने जा रहे हैं, वे हॉल टिकट डाउनलोड करने के साथ-साथ दिशा-निर्देशों को नोट कर लें, क्योंकि परीक्षा में अगर कोई भी उम्मीदवार इस परीक्षा के नियमों को ध्यान में नहीं रखता है तो उसको एग्जाम देना मुश्किल हो जाएगा। आइए जानते हैं दिशा-निर्देश।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत 

कैट 2021 एडमिट कार्ड।

मूल पहचान पत्र।

फेस मास्क्

सैनिटाइज़र

आवश्यक चिकित्सा प्रमाण पत्र

उम्मीदवार ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र के साथ-साथ आईडी प्रमाण के लिए, जिसमें  उम्मीदवार की एक तस्वीर होनी चाहिए, यह लेकर जाना होगा। यह निम्न में से कोई भी हो सकती है: मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नियोक्ता आईडी, कॉलेज आईडी आदि। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इसके बिना केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। 

तीन सेशन में होगी परीक्षा

स्लॉट-1 सुबह 8:30 से 10:30 बजे

स्लॉट-2 दोपहर 12:30 से 2:30 बजे

स्लॉट-3 शाम 4:30 से 6:30 बजे

कैट 2021 परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग समय के अनुसार छात्रों को कैट परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। इसके अनुसार, उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कम से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। 

रफ कार्य के लिए कैट परीक्षा केंद्र के अंदर एक राइटिंग पैड और पेन उपलब्ध कराया जाएगा।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे कैट परीक्षा के एडमिट कार्ड पर पहले से हस्ताक्षर न करें। प्रवेश पत्र को निरीक्षक के सामने परीक्षा हॉल के अंदर हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए।

कैट परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों के निजी सामान को सुरक्षित रखने की कोई सुविधा नहीं होगी, इसलिए, परीक्षा केंद्र में केवल आवश्यक सामान जैसे कैट एडमिट कार्ड, वैलिड पहचान प्रमाण (आधार कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / कॉलेज आईडी ) ही लेकर जाएं।

छात्रों को IRIS और फोटो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करना होगा। इस प्रक्रिया में, उम्मीदवार के IRIS को स्कैन किया जाएगा और उसकी फोटो खींची जाएगी। इस प्रक्रिया के दौरान, आवेदकों को अपना चश्मा / कॉन्टैक्ट लेंस निकालना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने पर आवेदक उपस्थिति पत्रक पर हस्ताक्षर करेंगे।

Edited By: Nandini Dubey