CAT 2021: कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test,CAT 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी कि 15 सितंबर, 2021 को खत्म हो रहा है। ऐसे में,जो उम्मीदवार भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद, आईआईएम (IIM Ahmedabad) में प्रवेश लेना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया वे फटाफट आवेदन कर दें। इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - iimcat.ac.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। CAT परीक्षा 2021 का आयोजन IIM अहमदाबाद द्वारा 28 नवंबर, 2021 को किया जाएगा। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट, CBT मोड के रूप में आयोजित की जाएगी। संस्थान ने COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए छात्र-छात्राओं सहित अन्य सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी। आधिकारिक सूचना के अनुसार परीक्षा तीन सत्रों में आयोजित की जाएगी।

इन तिथियों का रखें ध्यान

परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि- 15 सितंबर, 2021

कैट 2021 परीक्षा तिथि का आयोजन- 28 नवंबर, 2021

कैट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आवश्यक मार्कशीट आदि तैयार रखना चाहिए। आवेदन पत्र भरते समय उनके पास अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई तस्वीरें भी होनी चाहिए।

CAT 2021: कैट परीक्षा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

कैट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - iimcat.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, 'नया पंजीकरण' पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी ईमेल आईडी, फोन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें और फिर अपनी नई कैट आईडी सक्रिय करें। इसके बाद वैकल्पिक रूप से, उम्मीदवार कैट 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन करने के लिए यहां दिए गए सीधे लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद अपनी नई आईडी में लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरना शुरू करें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और परीक्षा केंद्रों के लिए अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख करें।

इसके बाद फॉर्म भर जाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपका कैट 2021 आवेदन जमा किया जाएगा।भविष्य के संदर्भों के लिए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

Edited By: Nandini Dubey