नई दिल्ली,जेएनएन। CAT 2019 Registrations Extended: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट,कोझिकोड़ (Indian Institute of Management-IIM) ने कैट 2019 रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन बढ़ा दी है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए नोटिफिकेशन के मुताबिक, कैट 2019 का रजिस्ट्रेशन अब 25 सितंबर, 2019 तक किया जा सकता है। रिजस्ट्रेशन लिंक 25 सितंबर को शाम 5 बजे बंद हो जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को iimcat.ac.in पर विजिट करना होगा। बता दें कि यूजर आईडी और पासवर्ड पाने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा करना अनिवार्य है।  ये यूजर आईडी और पासवर्ड आने वाले सभी कैट 2019 एडमिशन प्रोसेस में काम आएगी। वहीं, ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी शेड्यूल के मुताबिक कैट 2019 का एडमिट कार्ड 23 अक्टूबर से 24 नवंबर, 2019 तक उपलब्ध होगा। वहीं, इस परीक्षा का आयोजन देशभर के विभिन्न केंद्रों पर 24 नवंबर, 2019 को कराया जाएगा। 

CAT 2019 Registration: ऐसे पूरी करें प्रक्रिया

Step-1: रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को सबसे ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर विजिट करना होगा। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करके मांगी जानकारी भरें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार को एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

Step 2: एप्लिकेशन फॉर्म

होम पेज पर ही लॉग -इन लिंक मिलेगा। यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉग-इन करें। इसके बाद उम्मीदवार पर्सनल डिटेल और मांगी जानकारी भरें। इसके बाद उम्मीदवार को आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अपलोड करना होगा। सबमिट करने से पहले पूरी जानकारी एक बार चेक कर लें, ताकि उसमें कोई गलती ना हो।

Step 3: एप्लिकेशन फीस

उम्मीदवार को फॉर्म जमा करने के बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन जमा करने के बाद फीस भरनी होगी। समान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 1900 रुपए निर्धारित की गई है। वहीं, एससी/एसटी के लिए फीस 950 रुपए निर्धारित की गई है। उम्मीदवार ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस