Move to Jagran APP

CAT 2019 Preparation: ऐसे करें इस परीक्षा की तैयारी, इन किताबों की लें मदद

CAT 2019 Prepration हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और सुझाव देंगे जिससे कैट क्रेक करने में आसानी होगी। आइए जानते हैं...

By Rajat SinghEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 03:53 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 03:56 PM (IST)
CAT 2019 Preparation: ऐसे करें इस परीक्षा की तैयारी, इन किताबों की लें मदद
CAT 2019 Preparation: ऐसे करें इस परीक्षा की तैयारी, इन किताबों की लें मदद

नई दिल्ली, जेएनएन। CAT 2019 Preparation: एमबीए करने के लिए छात्रों की पहली पसंद है आईआईएम। देश के इस बड़े संस्थान में एडमिशन लेने के लिए कैट (Common Admission Test) पास करना होता है। इस वर्ष के लिए कैट परीक्षा की तारीख घोषित हो चुकी है। 24 नवंबर, 2019 को देश के 156 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन होगा। स्टूडेंट्स एक बार फिर परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और सुझाव दे रहे हैं, जिनसे कैट क्रेक करने में आसानी होगी। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

एग्जाम पैटर्न को समझें
तैयारी से पहले एक बार एग्जाम पैटर्न को जरूर समझ लें। इसके बिना तैयारी करना, 'अंधेरे में तीर मारने ' जैसा है। भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM Kozhikode) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2019) के लिए जो नोटिफिकेशन जारी किया है, उसके मुताबिक पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षा की अवधि 180 मिनट यानी 3 घंटे होगी। यह परीक्षा कुल तीन सेक्शंस में होगी। प्रत्येक सेक्शन के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा। आप बचा हुआ समय दूसरे सेक्शन की परीक्षा में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

सेक्शन 1: वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रेहेंशन

सेक्शन 2: डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग

सेक्शन 3: क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी

टाइम का करें सही इस्तेमाल
परीक्षा में ऐसा नहीं है कि एक सेक्शन में कम समय देकर उसका इस्तेमाल दूसरे के लिए कर लिया जाए। आपको प्रत्येक सेक्शन के लिए 1घंंटा मिलेगा और उसका इस्तेमाल उसी सेक्शन के लिए करना होगा। ऐसे में सही टाइम टेबल बनाना बहुत जरूरी है। सभी विषयों को लगभग बराबर समय देना भी जरूरी है। टाइम टेबल बनाएं और सब्जेक्ट के मुताबिक समय को बांट लें।

इन किताबों से मिलेगी मदद
सभी सेक्शन की परीक्षा के लिए कुछ ऐसी किताबें हैं, जो आपकी मदद करेंगी।

क्वांटीटेटिव एबिलिटी या एप्टीट्यूड - क्वांटम कैट, क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड और डेटा इंटरप्रिटेशन के लिए पियरसन गाइड, मैथमेटिक्स फॉर्मूला और शॉर्टकट ई बुक्स।

डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग- कैट एंट्रेंस एग्जाम के लिए लॉजिकल रीजनिंग की तैयारी कैसे करें? (अरुण शर्मा), कैट एग्जाम और अन्य एमबीए एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी हेतु लॉजिकल रीजनिंग और डेटा इंटरप्रिटेशन के लिए पियरसन गाइड, कैट एग्जाम के डेटा इंटरप्रिटेशन की तैयारी कैसे करें?(अरुण शर्मा)

वर्बल एबिलिटी - वर्ड पावर मेड इजी (नॉर्मन लुईस), शब्दावली के लिए बैरन की पॉकेट गाइड, कैट एग्जाम के लिए वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रिहेंशन की तैयारी कैसे करें ?(अरुण शर्मा और मीनाक्षी उपाध्याय), कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के लिए जेनरल इंग्लिश ई बुक।

मॉक टेस्ट का करें इस्तेमाल
किताबों से पढ़ने के बाद मॉक टेस्ट से आप परीक्षा जैसे माहौल के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। इंटरनेट पर कैट से जुड़े मॉक टेस्ट आपको मिल जाएंगे। इससे आप समय-समय पर अपनी तैयारी का स्तर भी जांच सकते हैं। इससे आपको सवालों के पैटर्न  को भी समझने में मदद मिलेगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.