Move to Jagran APP

CAT 2019: जारी हुआ नोटिफिकेशन, एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं

CAT 2019 इच्छुक और योग्य उम्मीदवार IIM Kozhikode की आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:56 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 01:13 PM (IST)
CAT 2019: जारी हुआ नोटिफिकेशन, एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं
CAT 2019: जारी हुआ नोटिफिकेशन, एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली,जेएनएन। CAT 2019: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM Kozhikode) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट 2019 (CAT 2019) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह नोटिफिकेशन 28 जुलाई, 2019 को जारी किया गया। जारी नोटिफिकेशन में परीक्षा पैटर्न में कोई भी बदलाव नहीं किया गया। यह परीक्षा 24 नवंबर, 2019 से देश के 156 शहरों में आयोजित कराया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त, 2019 से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 सितंबर, 2019 है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार विभिन्न IIM में PGP, PGDM, PGPEM, EPGP, PGPBM और PGPEX जैसे कार्यक्रम में एडमिशन ले सकते हैं।

prime article banner

IIM CAT 2019: पेपर पैटर्न

इस बार उम्मीद की जारी रही थी कि पेपर के पैटर्न में बदलाव किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस बार पेपर उसी पैटर्न पर कराए जाएंगे। परीक्षा की अवधि 180 मिनट यानी 3 घंटे होगी। यह परीक्षा कुल तीन सेक्शंस में होगी। प्रत्येक सेक्शन के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा। आप बचा हुआ समय दूसरे सेक्शन की परीक्षा में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

सेक्शन 1: वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रेहेंशन

सेक्शन 2: डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग

सेक्शन 3: क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी

योग्यता
जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास संबंधित विषय में मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही स्नातक की में अंक 50 फीसदी से कम नहीं होने चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह सीम 45 फीसदी ही है। बता दें कि स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्र भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.