Move to Jagran APP

करियर से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां

करियर को लेकर अगर परेशान हैं और समझ नहीं आ रहा है कि कैसे अपना करियर बनाएं। तो इससे जुड़े हर सवाल का जवाब आपको यहां मिलेगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 04:51 PM (IST)
करियर से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां
करियर से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां

[अरुण श्रीवास्तव]। करियर को लेकर अक्सर छात्र उलझन में रहते हैं, ऐसे में उनको सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब यहां भी मौजूद हैं, जो शायद करियर में आपके लिए भी मददगार साबित हो सकते हैं...... 

loksabha election banner

मैं कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद एमकॉम कर रही हूं। साथ ही, बैंकिंग एग्जाम भी दे रही हूं, लेकिन चयन नहीं हो सका है। मैं बहुत परेशान हूं। समझ में नहीं आ रहा कि क्या करूं? मुझे जॉब की जरूरत है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

-श्वेता सिंह, जमशेदपुर, ईमेल से

अगर एकाध बार एग्जाम देने पर आपका चयन नहीं हो सका, तो इससे बहुत परेशान होने की बजाय आप इस बात की तलाश करें कि आखिर किस वजह से आपका चयन नहीं हुआ? आपसे चूक कहां हुई? कभी-कभी अतिआत्मविश्वास के कारण भी गलतियां हो जाती हैं। आत्ममूल्यांकन की प्रक्रिया में यह भी देखें कि उक्त परीक्षा के किसी खंड-विशेष में आपको परेशानी तो नहीं होती है, जिससे कि आपने उस हिस्से के प्रश्नों को अनमने तरीके से हल कर दिया हो? सभी बातों पर अच्छी तरह विचार करते हुए पुन: पूरे उत्साह के साथ तैयारी करें। सभी खंडों पर पर्याप्त ध्यान दें। ऑनलाइन भी अधिकतम मदद लें। प्रश्नों को हल करने का जमकर अभ्यास करें। निगेटिव मार्किंग की स्थिति में परीक्षा भवन में प्रश्नों को बेहद सावधानी से हल करें। अगर रुचि व उत्साह के साथ पर्याप्त समय देते हुए तैयारी करेंगी, तो कामयाबी जरूर मिलेगी।

मैंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ है। मुझे जॉब की जरूरत है। मेरी इंग्लिश बहुत अच्छी नहीं है, पर ठीक है। मुझे समझ में नहीं आ रहा कि क्या करूं? कृपया एक अच्छी जॉब के लिए मार्गदर्शन करें।

-एक पाठक, ईमेल से

आपने यह नहीं लिखा कि किस विषय से स्नातकोत्तर किया है। बहरहाल, अगर अभी कोई प्रतियोगिता परीक्षा नहीं दे रहे हैं तो सबसे पहले यह देखें कि आपने जिस विषय से पीजी किया है, क्या उससे संबंधित कोई सीधी नौकरी है या नहीं? जैसे अगर आपने सोशियोलॉजी या सोशल वर्क से पीजी किया होगा, तो एनजीओ और समाज कल्याण विभाग में जॉब मिलने की गुंजाइश हो सकती है। एनजीओ या निजी संस्थानों में तो सीधे आवेदन कर सकते हैं, पर सरकारी विभागों के लिए उस पद से संबंधित परीक्षा/साक्षात्कार को क्वालिफाई करना पड़ सकता है। आप अपनी रुचि के क्षेत्र से संबंधित प्रतियोगिता परीक्षा चुनकर उसकी अच्छी तैयारी करके भी नौकरी हासिल करने की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। अगर निजी क्षेत्र में जल्दी जॉब चाहते हैं, तो अपनी रुचि का कोई शॉर्टटर्म कोर्स करके भी ऐसा कर सकते हैं।

मैं दसवीं कक्षा में हूं। अच्छे अंक हासिल करने के लिए किस तरह पढूं?

-ध्रुव, ईमेल से

अगर आप अपनी कक्षा के सभी विषयों को पूरी रुचि के साथ पढ़ेंगे, उसमें अपना मन पूरी तरह रमाएंगे, तो निश्चित रूप से इसका सकारात्मक असर आपके प्रदर्शन पर पड़ेगा। उन विषयों को रटने की बजाय उत्सुकता/जिज्ञासा के साथ पढ़ें-समझें। आवश्यकतानुसार टीचर से सवाल करें। इंटरनेट का सदुपयोग करते हुए उससे अपनी नॉलेज बढ़ाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.