Move to Jagran APP

BSEH Class 10 Exam 2021: हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द, CBSE इंटर्नल एसेसमेंट से छात्र होंगे प्रमोट

BSEH Class 10 Exam 2021 हरियाणा बोर्ड से 10वीं के छात्रों को अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए निर्धारित किये जाने वाले इंटर्नल एसेसमेंट पैटर्न के आधार पर ही प्रोन्नत कर दिया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 03:51 PM (IST)
BSEH Class 10 Exam 2021: हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द, CBSE इंटर्नल एसेसमेंट से छात्र होंगे प्रमोट
सीनियर सेकेंड्री परीक्षाओं को लेकर 1 जून 2021 को स्थिति के अवलोकन के बाद आयोजन पर निर्णय लिया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BSEH Class 10 Exam 2021: हरियाणा बोर्ड ने सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को रद्द और स्थगित किये जाने को लेकर आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, राज्य में कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम और विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए 22 अप्रैल से प्रस्तावित सेकेंड्री (नियमित) परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। हरियाणा बोर्ड से 10वीं की परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्रों को अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए निर्धारित किये जाने वाले इंटर्नल एसेसमेंट पैटर्न के आधार पर ही प्रोन्नत कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

सीनियर सेकेंड्री परीक्षाएं स्थगित, 1 जून को होगा फैसला

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (बीएसईएच) ने इसके साथ ही सीनियर सेकेंड्री की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा 20 अप्रैल 2021 से शुरू होनी थी। नोटिस के अनुसार सीनियर सेकेंड्री परीक्षाओं को लेकर 1 जून 2021 को स्थिति के अवलोकन के बाद आयोजन पर निर्णय लिया जाएगा। बोर्ड ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन के कम से कम 15 दिन पहले नोटिस देते हुए डेटशीट जारी की जाएगी।

ओपेन और कंपार्टमेंट परीक्षाएं भी स्थगित

इसके साथ ही, हरियाणा बोर्ड ने ओपेन स्कूलिंग की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री की परीक्षाओं एवं स्वयंपाठी (कंपार्टमेंट/अंक सुधार/अतिरिक्त विषय) वार्षिक परीक्षा अप्रैल 2021 को भी स्थगित कर दिया है। बोर्ड के नोटिस के अनुसार 1 जून 2021 की स्थिति का अवलोन करते हुए परीक्षाओं का आयोजन/संचालन करवाने पर निर्णय लिया जाएगा।

यहां देखें आधिकारिक नोटिस

बता दें कि हरियाणा समेत पूरे देश में कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण के चलते विभिन्न केंद्रीय बोर्ड समेत लगभग सभी राज्यों के बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.