नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Bihar Board Matric Result 2020: बिहार बोर्ड द्वारा कल जारी आधिकारिक अपडेट के अनुसार छात्र अपना बिहार मैट्रिक परीक्षा परिणाम 2020 ऑफिशियल वेबसाइट पर आज दोपहर 12.30 बजे से देख पाएंगे। परिणाम के साथ-साथ अंक-तालिका देखने के लिए छात्रों की बिहार बोर्ड यानि बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट, onlinebseb.in एवं biharboardonline.com पर विजिट करना होगा। साथ ही, छात्र अपना परिणाम JagranJosh.com पर भी देख पाएंगे।

पिछले कुछ दिनों से बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम 2020 को लेकर सोशल मीडिया पर काफी खबरें आ रहीं थीं। हालांकि, बिहार बोर्ड को बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 घोषित करने में देरी हुई है, जो कि कोविड-19 महामारी के चलते काफी संभावित थी। बहरहाल, बिहार 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा का आज दिन हैं, ऐसे में छात्रों को बिना किसी उत्कंठा या व्यग्रता के बिहार बोर्ड नतीजों की घोषणा इंतजार करना चाहिए और रिजल्ट अंक तालिका देखने के लिए आवश्यक इंफॉर्मेशन जैसे रोल कोड एवं रोल नंबर पहले से ही लिखकर रखना चाहिए।

बीएसईबी, बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 डेट एवं टाइम को लेकर काफी लंबे समय से छात्रों और अभिभावकों में असमंजस की स्थिति बनी रही है क्योंकि बिहार 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा काफी पहले की जा चुकी है, लेकिन पूरे देश में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के कारण कॉपियों का मूल्यांकन अभी तक नहीं हो पा रहा था। 

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा तैयारी पूरी

बोर्ड के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2020 बनकर तैयार है। वहीं, बीएसईबी की तैयारियों की बात करें तो बोर्ड एवं राज्य सरकार के उठाये गये कदमों के चलते राज्य में 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरु कराया गया था और बिहार बोर्ड की आंसर शीट की जांच का कांर्य पूरा किया जा चुका है। साथ ही, बिहार बोर्ड ने अब 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर टॉपर्स की कॉपियों की जांच पूरी कर दी है और टॉपर्स का वीडियोकॉलिंग के माध्यम से वेरीफिकेशन भी कर लिया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021