Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड यानी कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की ओर से मैट्रिक परीक्षा के नतीजों को इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। उम्मीद जताई जा रही है कि नतीजे जारी होने में अभी कुछ समय लग सकता है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि परिणाम के जारी होने में अभी दो या तीन दिन का समय लग सकता है।

दरअसल पिछले दिनों से दसवीं के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। वहीं कुछ अन्य रिपोर्टो के हवाले से कहा गया कि नतीजे बीते दिन यानी कि 22 मई 2020 को रिजल्ट जारी हो सकता है। हालांकि बोर्ड की तरफ से कोई अपडेट नहीं दी गई थी। लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट के आधार पर यह संभावना जताई जा रही थी कि दसवीं के नतीजे 22 मई की देर शाम छह या सात बजे तक घोषित हो जाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब ताजा अपडेट के मुताबिक रिजल्ट में अभी और वक्त लगेगा।

इस बारे में इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि रिजल्ट जारी करने के लिए पोस्ट इवैल्यूएशन प्रक्रिया का थोड़ा काम लंबित है। इसलिए अभी इसमें कुछ और वक्त लगेगा, प्रक्रिया पूरी होते ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिहार बोर्ड के मैट्रिक का रिजल्ट अगले 4-5 दिनों के अंदर कभी भी घोषित किया जा सकता है। वहीं अगर 12वीं के परिणाम की बात करें तो बोर्ड ने इस साल 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले 24 मार्च को ही जारी कर कर दिया था। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन में देरी हो गई थी। इसकी वजह से दसवीं के रिजल्ट में भी देरी हो गई है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे नतीजे:

बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना स्कोर चेक कर पाएंगे।

SMS से भी चेक कर सकेंगे रिजल्ट:

रिजल्ट जानने के लिए छात्र-छात्राों को अपने मोबाइल पर BSEB10 -space- ROLL NUMBER टाइप करके 56263 पर भेजना होगा। एसएमएस भेजते ही आपके पास बोर्ड की तरफ से आपका परिणाम भेज दिया जाएगा

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस