नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Bihar Board Class 10 Result 2020: कोविड-19 महामारी के बीच दो महीनों के लंबे इंतजार के बाद आखिर वो दिन आ ही गया है जबकि बिहार बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा की जानी है। बिहार बोर्ड यानि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2020 की घोषणा आज जा सकती है।

ऐसे में बिहार बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2020 का इंतजार कर रहे छात्रों में परिणामों को लेकर उत्कंठा जायज है, जो कि अमूमन सभी स्टूडेंट्स में देखी जाती है। जिन छात्रों के पेपर अच्छे नहीं हुए होते हैं,  वे रिजल्ट को लेकर काफी परेशान रहते हैं। उनके मन कई प्रकार के प्रश्न आते रहते हैं, जैसे – कम नंबर आते हैं तो क्या होगा, फेल हो गया तो क्या होगा, पैरेंट्स कैसे रिएक्ट करेंगे, उन्हें कैसे फेस करूंगा, मार्क-शीट कैसे दिखाऊंगा, पास-पड़ोस के लोग क्या कहां, आदि-आदि। 

कोई अन्य बोर्ड के परिणाम हों या बिहार बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2020, छात्रों की मनोदशा एक जैसी ही होती है। इसी के चलते स्टूडेंट्स कई बार एन्जाइटी और डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं, कुछ तो इस दबाव को झेल नहीं पाते हैं और अंतत: ऐसे कदम उठा लेते हैं जिससे उनके माता-पिता गहरे सदमे में आ जाते हैं।

ऐसे में किसी भी छात्र को यह ध्यान रखना चाहिए कि बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट लाइफ का लास्ट गोल नहीं  है, बल्कि लाइफ का सिर्फ एक स्टेज है। परीक्षा परिणाम को लेकर एंजाइटी होती है, लेकिन इसके चलते परेशान नहीं होना चाहिए, और किसी भी प्रकार का अनुचित कदम तो बिल्कुल नहीं उठाना चाहिए, जिससे माता-पिता और घरवालों को दुख हो।

छात्रों विख्यात फिल्म ‘थ्री इडीयट’ का मशहूर डायलॉग है, “काबिल बनों, कामयाबी झक मारकर पीछे आएगी”। इसी को ध्यान में रखते हुए छात्रों को चाहिए कि यदि कम अंक आते हैं या फेल हो जाते हैं तो अपनी तैयारियां का मूल्यांकन करें और अगली बार फिर से पूरे जोश से परीक्षाएं दें। ध्यान रखें कि पास-फेल है लाइफ का पार्ट है, न कि जीवन का अंतिम उद्देश्य।

साथ ही, छात्र कम अंक आने या फेल होने की स्थिति में ये करें

-सबसे पहले अपने रोल नबंर और रोल कोड को फिर से भरकर रिजल्ट को क्रॉस चेक करें।

-फिर कम अंक आते हैं तो पहले इसे स्वीकार करें।

-फिर अपने घरवालों या मित्रों को बताएं और हालात का सामना करें, न कि भागें या डरें।

-घर वालों से मार्गदर्शन लें और अपनी मन:स्थिति को बताएं।

-डरें नहीं और छुपायें नहीं। जो भी परिणाम हो सबको बताएं।

-अपने टीचर्स और उनसे बात करें जो आपके लिए अच्छा सोचते हैं।

-अपनी तैयारियों का मूल्यांकन करें, जांचें कहां गलती हुई है

- अगली बार की परीक्षा की तैयारी में इस बार जी-जान से जुट जाएं।

कम अंक आते हैं या फेल होते हैं तो स्क्रूटिनी के लिए करें अप्लाई

लगभग सभी बोर्ड और बिहार बोर्ड छात्रो को स्क्रूटिनी कराने का ऑप्शन देते हैं। जिसमें छात्र जिस पेपर में उन्हें लगता है कि कम अंक आये हैं उसके लिए स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट  2020 की घोषणा के बाद अपने ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर स्क्रूटिनी फॉर्म आनलाइन उपलब्ध कराएगा।

दैनिक जागरण की तरफ से Bihar Board Class 10 Result 2020 को लेकर शुभकामनाएं!

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस