नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BSEB 12th Result 2021: बिहार बोर्ड से इंटर के ऐसे छात्र-छात्राओं, जिन्होंने स्क्रूटनी फॉर्म भरे थे, उनके लिए बड़ी खबर। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बिहार स्कूल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने राज्य के सम्बद्ध स्कूलों में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए घोषित परिणामों के अंकों से असंतुष्ट छात्रों द्वारा भरे गये स्क्रूटनी फॉर्म के बाद नतीजों की घोषणा कर दी है। ये सभी छात्र-छात्राएं अपने बीएसईबी 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2021 बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध कराये गये लिंक से माध्यम से चेक कर सकते हैं।

इस लिंक से करें चेक अपना रिजल्ट

बता दें कि कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए बिहार बोर्ड रिजल्ट की घोषणा 26 मार्च 2021 को की गयी थी। बिहार बोर्ड रिजल्ट नोटिस के अनुसार इस वर्ष 78.04 फीसदी स्टूडेंट्स को उत्तीर्ण घोषित किया गया। इसके बाद बिहार बोर्ड द्वारा असंतुष्ट छात्रों के लिए स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन के लिए विंडो 1 अप्रैल 2021 को ओपेन की गयी थी। हालांकि, स्क्रूटनी के नतीजों की घोषणा में देरी राज्य में लगे लॉकडाउन के चलते हुई।

इन स्टेप में करें अपना रिजल्ट चेक

बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद सम्बन्धित रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर स्टूडेंट्स की अपना अप्लीकेशन नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट अपना रिजल्ट स्क्रीन पर देख पाएंगे। रिजल्ट का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी सेव भी स्टूडेंट्स को सेव कर लेनी चाहिए।

हेल्पलाइन जारी

दूसरी तरफ, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्टूडेंट्स की क्वेरीज को लेकर उनकी मदद के लिए एक हेल्पलाइन जारी की है। छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट या किसी अन्य सहायता के लिए बोर्ड के ईमेल आईडी - bsebscrhelpdesk@gmail.com पर ईमेल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, बिहार बोर्ड द्वारा कक्षा 10 की स्क्रूटनी के रिजल्ट को लेकर फिलहाल कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है। कक्षा 10 के छात्र-छात्राएं स्क्रूटनी रिजल्ट के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

Edited By: Rishi Sonwal