Move to Jagran APP

BPSC 67th Prelims: बिहार 67वीं प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को, इन टिप्स से ला सकते हैं बेहतर मार्क्स

BPSC 67th Prelims बिहार 67वीं प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को एक ही पाली में आयोजित की जानी है। एक तरफ राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा के आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं तो दूसरी तरफ उम्मीदवारों की तैयारियां भी अंतिम चरण में होगी।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 04:23 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 07:55 AM (IST)
BPSC 67th Prelims: बिहार 67वीं प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को, इन टिप्स से ला सकते हैं बेहतर मार्क्स
बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए इन टिप्स से पा सकते हैं अधिक अंक।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। BPSC 67th Prelims: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर को किया जाना है। परीक्षा एक ही दिन और एक ही पाली में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र बीपीएससी द्वारा पहले ही जारी किए जा चुके हैं और जिन उम्मीदवारों ने अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

prime article banner

दूसरी तरफ, आयोग द्वारा जारी बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा अधिसूचना के मुताबिक प्रारंभिक परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें सामान्य अध्ययन के विभिन्न विषयों से बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए अधिकतम 150 अंक निर्धारित हैं और यह सिर्फ जांच परीक्षा (स्क्रीनिंग राउंड) है, जिसके आधार पर मुख्य परीक्षा हेतु रिक्तियों की कुल संख्या से 10 गुना उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिलेबस भी बीपीएससी द्वारा आधिकारिक सूचना में पहले ही जारी किए जा चुका है।

BPSC 67th Prelims: इन टिप्स से ला सकते हैं बेहतर मार्क्स

ऐसे में जबकि आयोग द्वारा बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक पुनर्परीक्षा की तैयारियां पूरी जा चुकी हैं तो वहीं दूसरी ओर उम्मीदवारों की तैयारियां भी अपने अंतिम चरण में होंगी। ऐसे में उम्मीदवार नीचे दिए गए कुछ टिप्स की मदद से परीक्षा में बेहतर मार्क्स ला सकते हैं। इन टिप्स को एजुकेशन वेबसाइट, jagranjosh.com के परीक्षा विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है:-

अंतिम क्षणों में एग्जाम मोड आ जाएं - ऐसे में जबकि प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन में कुछ ही घंटे शेष हैं, उम्मीदवारों को अब एग्जाम मोड में आ जाना चाहिए, यानि मनोरंजन और किसी अन्य में समय न लगाकर कुछ दिन के लिए सिर्फ पढ़ाई पर फोकस हो जाएं।

नोट्स का रिवीजन अधिक करें - निश्चित तौर पर आपने अपनी तैयारियों के दौरान सामान्य अध्ययन के विभिन्न विषयों के नोट्स बनाए होंगे। इस समय इन्हीं नोट्स के रिवीजन का समय है। महत्वपूर्ण प्रश्नों से सम्बन्धित नोट्स पर अधिक समय दें।

हर विषय के लिए समय निकालें - अपनी तैयारी के घंटों जीएस के हर विषय को रोज थोड़ा-थोड़ा समय दें। हालांकि, कमजोर विषयों पर अधिक समय दे सकते हैं।

जो भी पढ़ा है, उसे साझा करें - आमतौर पर स्टूडेंट्स तैयारी के समय किसी से चर्चा नहीं करते, जबकि पढ़े गए टॉपिक पर डिस्कशन से तैयारी और भी बेहतर होती है। आप चाहें तो पढ़े गए टॉपिक को लेकर फैमिली या फ्रेंड से भी बात कर सकते हैं।

नया कुछ भी न पढ़ें - ऐसे में जबकि कुछ ही घंटों में परीक्षा आयोजित होनी है, कुछ भी नया न पढ़ें। इससे अनावश्यक भय नहीं होगा और आत्मविश्वास बना रहेगा। इस समय को उन विषयों के रिवीजन में लगाएं, जिनमें आप कमजोर हैं।

यह भी पढ़ें - Bihar DLRS Application 2022: बिहार राजस्व व भूमि सुधार विभाग में 2500 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन

अधिक से अधिक टेस्ट अटेम्प्ट करें - अपनी तैयारियों का मूल्यांकन भी करते रहें। अपने स्टडी रूम में एग्जाम हॉल जैसा इन्वार्यमेंट बनाएं और उतने ही समय के भीतर पुराने वर्ष के प्रश्न-पत्र या मॉडल क्वेश्चन पेपर हल करने का प्रयास करें। इससे मूल्यांकन के साथ-साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें - SSC CGL 2022: केंद्रीय मंत्रालयों में 20,000 पदों के लिए नहीं बढ़ेगी अप्लीकेशन डेट, जल्द ही कर लें आवेदन

फोक्सड रहें, स्ट्रेस्ड नहीं - अपनी तैयारी को लेकर बनाई गई रणनीति पर फोकस रहें और परीक्षा को लेकर अनावश्यक तनाव बिल्कुल न लें। कम तैयारी है तो भी सेलेक्टिव स्टडी, रिवीजन और पुराने पेपर हल करके बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.