BPSC: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission, BPSC) ने न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2020 (BPSC Bihar Judicial Service Exam 2020 ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट फिर से बढ़ा दी गई है। अब इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार अब 3 जून 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं 8 जून तक कैंड्डीट्स फीस जमा कर सकते हैं। हालांकि पूरा फॉर्म भरकर सबमिट करने के लिए उम्मीदवारों के पास 15 जून 2020 तक का मौका है। इसके पहले आवेदन की आखिरी तारीख 5 मई 2020 थी, जो कि मार्च में बढ़ाई गई थी। मार्च के महीने में उम्मीदवारों के पास 28 मई 2020 तक का मौका था। वहीं परीक्षा शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 3 अप्रैल 2020 थी। लेकिन इसके बाद से दो बार आवेदन की तारीख आगे बढ़ा दी गई है।

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आयोग ने अप्लाई करने में आ रहींं मुश्किलों को देखते हुए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को फिर बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसे में उन उम्मीदवारों के पास अच्छा मौका है, जो अभी तक ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर पाए हैं, वे बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना सकते हैं। आयोग न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2020 के जरिए 221 पदों पर नियुक्तियां करेगा।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र: 

इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त संस्थान से लॉ में ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 1 अगस्त, 2019 को उम्मीदवार की उम्र कम से कम 22 वर्ष हो। और 1 अगस्त, 2018 को उम्मीदवार की उम्र अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे होगा सेलेक्शन:

उम्मीदवारों के चयन के लिए पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को मेन परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगी। इसके बाद इंटरव्यू होगा। फाइनल मेरिट लिस्ट मेन परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर ही बनेगी। इसके बाद उम्मीदवारों को फाइनल सेलेक्शन होगा।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस