BOSEM 12th Exam 2020: काउंसिल ऑफ हॉयर सेकेंड्री एजुकेशन (Council of Higher Secondary Education, Manipur) मणिपुर की ओर से 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के शेड्यूल का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। काउंसिल ने डेटशीट जारी कर दी है। इसके मुताबिक 12वीं की बची हुईं यह परीक्षाएं 6 से 7 जुलाई के बीच कराई जाएगी। परिषद द्वारा जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा का आयोजन दोनों दिन- सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक शिफ्ट में किया जाएगा। वहीं इस परीक्षा के संबंध में संबंधित परीक्षा केंद्रों के सभी संबंधित पर्यवेक्षक अधिकारियों और प्राचार्यों आदि को परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए निर्देश भेजे जा चुके हैं।

इसके अलावा बोर्ड ने उन छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए है, जो परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। बोर्ड ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए स्टूडेंट्स को सख्त निर्देश दिए हैं कि परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा उन्हें हाथों को सैनिटाइज करने के लिए अपने सैनिटाइजर भी साथ लाना होगा। बिना मास्क पहने स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेसिंग का भी ध्यान रखना होगा। वहीं परीक्षा केंद्रों के प्रभारियों की भी जिम्मेदारी है कि वो यह सुनिश्चित करवाएं।

काउंसिल ने मार्च में लॉकडाउन होने के बाद 20 मार्च से 30 अप्रैल 2020 के बीच कक्षा 11 और 12 (थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों) के लिए सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसके साथ-साथ, उस समय मूल्यांकन कार्य को भी रोक दिया गया था। इसके बाद सभी परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया 23 अप्रैल से शुरू हुई थी।

हालांकि अब बची हुई परीक्षाएं कराने का फैसला हो चुका है। परीक्षाएं कराने के साथ-साथ ही मूल्यांकन कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे में रिजल्ट में देरी हो सकती है। हालांकि बोर्ड अपनी तरफ से प्रयास कर रहा है कि किसी भी तरह शैक्षणिक नुकसान कम किया जा सके।  

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस