Move to Jagran APP

Bihar STET Instructions 2020: माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में कोविड-19 से संबंधित इन निर्देशों का करना होगा पालन, पढ़ें पूरी जानकारी

Bihar STET Instructions 2020 महामारी के दौर में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 01:18 PM (IST)
Bihar STET Instructions 2020: माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में कोविड-19 से संबंधित इन निर्देशों का करना होगा पालन, पढ़ें पूरी जानकारी
Bihar STET Instructions 2020: माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में कोविड-19 से संबंधित इन निर्देशों का करना होगा पालन, पढ़ें पूरी जानकारी

Bihar STET Instructions 2020: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (STET-2019) की पुनर्परीक्षा 9 सितंबर से 21 सितंबर, 2020 तक आयोजित होने वाली है। राज्य के 12 जिलों के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाना है। महामारी के दौर में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उम्मीदवारों को सुरक्षा के मद्देनजर बोर्ड द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित निर्देशों का पालन करना होगा।

loksabha election banner

उम्मीदवारों को इन निर्देशों का करना होगा पालन

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय और केंद्र से बाहर निकलते वक्त सामाजिक दूरी बनाई रखनी होगी। सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क लगाना होगा। परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले उम्मीदवारों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्हीं उम्मीदवारों को प्रवेश की अनुमति होगी, जिनका तापमान 99.14 डिग्री फारेनहाइट से अधिक नहीं होगा। कोरोना वायरस महामारी के लक्षण वाले उम्मीदवार को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्र में प्रवेश से पहले उम्मीदवारों के दोनों हाथों को सैनिटाईज करना होगा। इसकी व्यवस्था कमिटी के द्वारा की जाएगी। उम्मीदवारों को निर्देश दिया गया है कि वे प्यास लगने पर अपने साथ लाए हुए स्वच्छ पानी का ही उपयोग करें। कक्ष में प्रवेश करते समय वीक्षक या टेक्निकल सपोर्ट्स के निर्देशों का पालन करना होगा। बता दें कि भीड़ से बचने के लिए उम्मीदवारों के रोल नंबर के साथ उनके कक्ष की सूचना गेट के बाहर प्रदर्शित नहीं की जाएगी। भीतर प्रवेश करने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड और पहचान पत्र की जांच होगी। इसके बाद ही उनके कक्ष व सीट की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा हॉल में सीसीटीवी रिकॉर्डिंग के जरिये उम्मीदवारों के गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी। यह व्यवस्था परीक्षा आरंभ होने से आधा घंटा पहले व परीक्षा समाप्त होने के आधा घंटा बाद तक होगी। वहीं, परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराने की व्यवस्था की गई है।

गौरतलब है कि बीएसईबी ने इसके पहले यह परीक्षा 28 जनवरी, 2020 को दो शिफ्ट में आयोजित की थी। राज्य भर के 300 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई थी। कुल 2,47,241 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। लेकिन, परीक्षा संपन्न होने के बाद, बोर्ड को प्रश्नपत्र लीक होने की शिकायतें मिलीं थी। जिसके बाद बोर्ड ने मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय जांच कमिटी गठित की थी। जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में परीक्षा रद्द करके फिर से परीक्षा कराने की सिफारिश की थी। इसके बाद बोर्ड द्वारा 28 जनवरी को आयोजित हुई परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.